बिग ब्रेकिंग

7th pay commission: कर्मचारी के लिए बड़ी खबर , 4% महंगाई भत्ते को मंजूरी…. मिलेगा 42% DA, जानिए कब तक आएगा पैसा….

नई दिल्ली 18 मार्च 2023 केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिली है. लंबे इंतजार के बाद महंगाई भत्ते पर मुहर लगने जा रही है. केंद्र सरकार इसे हरी झंडी देने वाली है. मोदी कैबिनेट में महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी को मंजूरी मिलेगी. इसके बाद मार्च सैलरी में इसका भुगतान कर दिया जाएगा. शुक्रवार शाम कैबिनेट की बैठक है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़कर 42% हो गया है. ये 38% से बढ़ाकर 42% किया गया है. CPI-IW के आंकड़ों के हिसाब से दिसंबर 2022 तक महंगाई भत्ते में 4.23% की बढ़ोतरी हुई थी. लेकिन, इसे राउंड फिगर में केंद्रीय कर्मचारियों को दिया जाता है, इसलिए 4 फीसदी बढ़ाया गया है.

महंगाई भत्ता 4% किया गया मंजूर
मोदी सरकार ने शुक्रवार को कैबिनेट की स्पेशल मीटिंग () बुलाई. इसमें महंगाई भत्ते को मंजूरी दी जानी है. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी जनवरी 2023 से लागू मानी जाएगी. क्योंकि, पिछले छह महीने यानि जुलाई से दिसंबर के बीच उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के बीच महंगाई का आंकड़ा 4.4 फीसदी बढ़ा. इसलिए इसमें 4% का इजाफा हुआ है. अब 42% की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान होगा. जनवरी से पहले तक उन्हें 38% की दर से भुगतान हो रहा था. अगला DA Hike जुलाई महीने में होगा.

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला भत्ता 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत मिलता है. महंगाई भत्ते यानि डीए को सिफारिशों के मुताबिक ही बढ़ाया जाता है. श्रम मंत्रालय का हिस्सा श्रम ब्यूरो उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर कैलकुलेशन करता है कि महंगाई किस अनुपात में बढ़ी है, इसी अनुपात में महंगाई भत्ता दिया जाता है. हर 6 महीने में इसे रिवाइज किया जाता है. अभी 4% की बढ़ोतरी जनवरी 2023 से लागू होगी. इसे पहले जुलाई में भी 4% महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था.

जनवरी और फरवरी के लिए मिलेगा एरियर
मार्च की सैलरी में बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान हो जाएगा. लेकिन, इसे जनवरी 2023 से लागू किया गया है. मतलब केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में रिवाइज्ड डीए का पैसा जनवरी से दिया जाएगा. इस स्थिति में सरकार दो महीने का एरियर (DA Arrear) भी कर्मचारियों को देगी. अलग-अलग पे-बैंड पर डीए एरियर अलग हो सकता है. लेकिन, अगर लेवल-3 के पे-बैंड-1 की बेसिक सैलरी 18000 रुपए पर कैलकुलेशन की जाए तो महीने में कुल 720 रुपए अब ज्यादा मिलेंगे. ऐसी स्थिति में इन कर्मचारियों को जनवरी और फरवरी का एरियर 1440 रुपए मिलेगा.
जनवरी 2023 के लिए CPI-IW इंडेक्स के नंबर 28 फरवरी को जारी किए गए थे. इसमें 0.5 प्वाइंट की तेजी आई है और इंडेक्स का नंबर 132.8 पर पहुंच गया है. इस बढ़ोतरी से अब जुलाई 2023 में महंगाई भत्ता बढ़ेगा. मतलब जनवरी से जून 2023 के लिए महंगाई भत्ते में होने वाला इजाफे भी अब साफ होना शुरू हो गया है. केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए जुलाई में DA/DR का स्कोर 1% बढ़ गया है. मतलब जनवरी 2023 के लिए महंगाई भत्ता 42.37% रहा था. इस आधार पर उनका महंगाई भत्ता 42% हुआ है. अब जुलाई के लिए आने वाले नंबर्स में 1% की तेजी आई है. इसका मतलब है कि ये अब 43.08% पर पहुंच गया है. हालांकि, अभी 5 महीने के CPI-IW इंडेक्स के नंबर्स और आने हैं. इसके बाद ही तय होगा कि DA/DR कितना बढ़ेगा.

Back to top button