बिग ब्रेकिंग

सोनाली फोगाट के शरीर पर नुकीली चीज से चोट के निशान….पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से खुलासा, हत्या की FIR दर्ज…

गोवा 25 अगस्त 2022 गोवा पुलिस ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की नेता और टिक टॉक स्टार सोनाली फोगाट (Sonali Phogat) की मौत मामले में हत्या का केस दर्ज किया है. पुलिस ने फोगाट के भाई की शिकायत के आधार पर पोस्टमॉर्टम के तुरंत बाद उनके दो सहयोगियों के खिलाफ हत्या का केस दर्ज किया. इस बीच फोगाट की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट एबीपी न्यूज़ को हाथ लगी है. इसके मुताबिक, उनके शरीर पर चोट के कई निशान हैं. अधिकारी ने बताया कि फोगाट की रिपोर्ट में ‘शरीर पर वस्तु से जबरन कई बार वार करने’ का जिक्र है.

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 42 वर्षीय फोगाट की मौत से जुड़े मामले में भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या) को जोड़ा गया है. उन्होंने बताया कि मामले में सुधीर सांगवान और सुखविंदर वासी को आरोपी बनाया गया है. फोगाट 22 अगस्त को जब गोवा पहुंची थीं तो सांगवान और वासी उनके साथ थे.

आरोपियों को समन

दोनों को पूछताछ के लिए गोवा पुलिस ने समन भेजा है. पुलिस सोनाली फोगट के रहने से लेकर उनके कार्यक्रम के बारे में स्टाफ से पूछताछ करेगी. सोनाली फोगाट के भाई रिंकू ढाका ने दोनों के खिलाफ बुधवार को अंजुना थाने में शिकायत दर्ज कराई थी. इसके बाद आज दिन में गोवा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में फोगाट का पोस्टमॉर्टम किया गया.
क्या है पूरा मामला?
सोनाली फोगाट टिकटॉक स्टार थीं. वह 2019 में तब चर्चा में आई थीं, जब हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने उन्हें आदमपुर सीट से उम्मीदवार बनाया था. इस चुनाव में सोनाली को कांग्रेस के कुलदीप बिश्नोई ने हरा दिया था. पुलिस के मुताबिक, सोनाली फोगाट 22 अगस्त को गोवा आई थीं. वह अंजुना के एक होटल में ठहरी थीं. सोमवार रात को वह एक पार्टी में गई थीं. मंगलवार सुबह बेचैनी की शिकायत होने पर उन्हें सेंट एंथनी हॉस्पिटल लाया गया था. पुलिस का कहना है कि अस्पताल लाए जाने से पहले ही उनकी मौत हो चुकी थी.

परिवार वालों ने उनकी मौत की सीबीआई जांच कराने की मांग की है. उनके भाई ने फार्म हाउस से सीसीटीवी कैमरा और लैपटॉप गायब होने का आरोप लगाया है. साथ ही यह भी दावा किया है कि उनके ही दो साथियों ने उनकी हत्या की है.

क्या होती है धारा 302?
आईपीसी की धारा 302 कई मायनों में काफी महत्वपूर्ण है. कत्ल के आरोपियों पर धारा 302 लगाई जाती है. अगर किसी पर हत्या का दोष साबित हो जाता है, तो उसे उम्रकैद या फांसी की सजा और जुर्माना हो सकता है. कत्ल के मामलों में खासतौर पर कत्ल के इरादे और उसके मकसद पर ध्यान दिया जाता है. इस तरह के मामलों में पुलिस को सबूतों के साथ ये साबित करना होता है कि कत्ल आरोपी ने किया है. आरोपी के पास कत्ल का मकसद भी था और वह कत्ल करने का इरादा भी रखता था.

पेशे से एक्टर भी थीं सोनाली
असल में सोनाली बीजेपी लीडर होने के साथ-साथ एक एक्टर भी थीं. वह सोशल मीडिया पर अपने छोटे-छोटे वीडियोज और दिलकश तस्वीरों के जरिए अक्सर छाई रहती थीं. ऐसे में उनका फिटनेस फ्रिक होना यानी अपनी सेहत के लिए सजग रहना भी लाजिमी था. और सोनाली सचमुच अपनी सेहत का हमेशा ख्याल रखती थीं. घरवालों का कहना है कि सोनाली की मौत अचानक यूं हार्ट अटैक से हो जाए, यह बात मुमकिन नहीं है.

गोवा पुलिस ने इस सिलसिले में शुरुआती कार्रवाई के तहत अस्वाभाविक मौत का मामला दर्ज किया है. उनके घरवाले गोवा में हैं. सोनाली की मौत की इस वारदात को 48 घंटे से ज्यादा गुजर चुके हैं, लेकिन उनकी बॉडी का पोस्टमॉर्टम भी नहीं हुआ है. हालांकि, गोवा शासन अब भी सोनाली की मौत को एक सामान्य मौत मान कर ही चल रहा है. लेकिन गोवा सरकार का कहना है कि वह इस मामले की जांच के लिए हर तरह से तैयार हैं. ताकि मौत का सच सामने आ सके.

Back to top button