टेक्नोलॉजी बिज़नेसहेडलाइन

Twitter के बाद अब Facebook भी वसूलेगा पैसे, ब्लू ब्लेज लेने के लिए देने होंगे इतने रूपये…

नई दिल्ली 19 फरवरी 2023: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के बाद अब उसी राह पर फेसबुक भी चल दिया है। आज रविवार को कंपनी ने घोषणा करते हुए कहा कि इस सप्ताह हम मेटा सत्यापित शुरू कर रहे हैं। यह एक सदस्यता सेवा है जो आपको अपने एकाउंट को एक सरकारी आईडी प्रूफ से वेरीफाइड करने और ब्लू टिक प्राप्त करने के लिए शुरू की गई है। कंपनी की इस सर्विस का ऐलान फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग ने किया। उन्होंने एक फेसबुक पोस्ट करते हुए इस बारे में जानकारी दी।

ट्विटर की ओर से इस तरह की पॉलिसी अपनाने के बाद अटकलें तेज हो गई थीं कि फेसबुक भी ऐसी कोई घोषणा कर सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, मार्क जुकरबर्ग की टीम की ओर से मेटा वेरिफाइड को लेकर लंबे समय से रिसर्च जारी थी। इसे लेकर कई सारे पहलुओं पर विस्तार से चर्चा हुई। आखिरकार जुकरबर्ग ने आज फेसबुक को लेकर यह बड़ा ऐलान कर ही दिया।

‘वेरिफिकेशन के लिए सरकारी ID जरूरी’
बता दें कि बिना सरकारी आईडी के आप अपना अकाउंट वेरिफाइड नहीं करवा सकते हैं। साथ ही वेब और iOS प्लेटफॉर्म पर वेरिफाइड होने के लिए आपसे अलग-अलग चार्ज लिया जाएगा। वेरिफिकेशन के बदले कितना पैसा वसूला जाएगा, जुकरबर्ग ने अपनी पोस्ट में यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि वेब पर हर महीना 11.99 डॉलर देने होंगे, जो कि 1000 रुपये के करीब है। वहीं, IOS वालों से 14.99 डॉलर यानी कि 1,200 रुपये से कुछ ज्यादा लिया जाएगा।

मार्क जुकरबर्ग ने बताया कि इस हफ्ते से ही मेटा वेरिफाइड की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। यह एक सब्सक्रिप्शन सर्विस है और इसके जरिए लोग अपना अकाउंट वेरिफाइड करवा सकते हैं। इस सर्विस का एक फायदा यह भी होगा कि इससे फर्जी अकाउंट वाली समस्या से काफी हद तक राहत मिलेगी। जुकरबर्ग ने आगे बताया कि अब कस्टमर सपोर्ट से सीधा संपर्क किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड में इसी हफ्ते से ही यह सर्विस शुरू हो जाएगी। बाकी देशों में भी इसे जल्द ही लागू करने की योजना है।

Back to top button