स्पोर्ट्स

भारत ने आयरलैंड को 33 रन से हराया, सीरीज अपने नाम की, रिंकू-दुबे ने आखिरी दो ओवर में 42 रन बनाए

नई दिल्ली 21 अगस्त 2023|भारतीय टीम इस वक्त आयरलैंड के दौरे पर है। जहां टीम इंडिया और आयरिश टीम के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने आयरलैंड को 33 रनों से हरा दिया। इस मैच में मिली जीत के साथ ही टीम इंडिया ने इस सीरीज को भी जीत लिया है। टीम इंडिया अब इस सीरीज में 2-0 से आगे चल रही हैं। हालांकि दोनों टीमों के बीच अभी एक और टी20 मुकाबला खेला जाना है। बुमराह की कप्तानी में एक युवा टीम इंडिया ने आयरलैंड के खिलाफ इस सीरीज को जीता है।

भारत के लिए सबसे ज्यादा 58 रन ऋतुराज गायकवाड़ ने बनाए। संजू सैमसन ने 40 और रिंकू सिंह ने 38 रन का योगदान दिया। आयरलैंड के लिए बैरी मैकार्थी ने दो विकेट लिए। आयरलैंड के लिए एंड्रयू बालबर्नी ने 72 रन बनाए। बालबर्नी के अलावा मार्क अडायर 23, कर्टिस कैंफर 18 और जॉर्ज डॉकरेल 13 रन ही दहाई का आंकड़ा छू सके। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह, रवि बिश्नोई और प्रसिद्ध कृष्णा ने दो-दो विकेट लिए। अर्शदीप सिंह ने एक विकेट लिया।

भारत की पारी में क्या हुआ?
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहतरीन रही। जायसवाल और ऋतुराज ने पहले विकेट के लिए 22 गेंद में 29 रन जोड़े। जायसवाल 11 गेंद में 18 रन बनाकर एक बार फिर क्रैग यंग का शिकार बने। छोटी गेंद पर पुल शॉट खेलने के प्रयास में वह बाउंड्री के पास कर्टिस कैंफर के हाथों लपके गए। पिछले मैच में अपना खाता खोलने में नाकाम रहे तिलक वर्मा इस मैच में भी फेल रहे। तिलक को मैकार्थी ने जॉर्ज डॉकरेल के हाथों कैच कराया। 34 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद भारतीय टीम संर्घष कर रही थी। इसके बाद ऋतुराज और संजू सैमसन ने अर्धशतकीय साझेदारी कर भारतीय टीम को संभाला और टीम का स्कोर 100 रन के पार ले गए।

संजू सैमसन 26 गेंद में पांच चौके और एक छक्के की मदद से 40 रन बनाकर आउट हुए। बेंजामिन व्हाइट की ऑफ स्टंप से बाहर की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में वह बोल्ड हो गए। इसके ऋतुराज गायकवाड़ भी 43 गेंद में छह चौके और एक छक्के की मदद से 58 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने इस मैच में अपने अंतरराष्ट्रीय टी20 करियर का दूसरा अर्धशतक लगाया। मैकार्थी की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में गायकवाड़ ने टेक्टर को कैच थमाया।

186 रनों की लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरलैंड की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. प्रसिद्ध कृष्णा ने टीम इंडिया को पहली कामयाबी दिलाई. प्रसिद्ध कृष्णा ने कप्तान पॉल स्टर्लिंग को पवेलियन का रास्ता दिखाया. पॉल स्टर्लिंग बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. इसके बाद उसी ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा ने लॉरकन टकर को अपना शिकार बनाया. टकर भी बिना खाता खोले चलते बने. इस तरह आयरलैंड को दूसरा झटका लगा. इसके बाद आयरलैंड को तीसरा झटका रवि बिश्नोई ने दिया. उन्होंने अपने पहले ही ओवर में टीम इंडिया को तीसरी सफलता दिलाई. रवि बिश्नोई ने कर्टिस कैम्फर को अपना शिकार बनाया. एंड्रयू बालबर्नी ने आयरलैंड के लिए सबसे ज्यादा 72 रन बनाए. उनके अलावा कोई और बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया. 

Back to top button