टेक्नोलॉजी बिज़नेसहेडलाइन

गजब मामला! जाना था पटना लेकिन एयरलाइन की लापरवाही से उदयपुर पहुंचा यात्री, DGCA ने दिए जांच के आदेश

पटना 3 फरवरी 2023: एक बिहार के यात्री को एयरलाइंस (Airlines) से पटना पहुंचना था लेकिन वो उदयपुर पहुंच गया. दरअसल इंडिगो एयरलाइंस (Indigo Airlines) एक यात्री को पटना के बजाय उदयपुर पहुंचा दिया. इस मामले में शुक्रवार को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने जांच का आदेश का जारी किया है.

दिल्ली से पटना जाने के लिए एक यात्री ने इंडिगो की फ्लाइट ली, लेकिन वह लैंड हुआ तो जमीन उदयपुर (राजस्थान) की निकली. घटना 30 जनवरी की है. DGCA ने इस घटना का संज्ञान लेते हुए जांच के आदेश दिए हैं. पीड़ित यात्री का नाम अफसर हुसैन है. अफसर, नई दिल्ली से इंडिगो की फ्लाइट से पटना जाने वाले थे, लेकिन किसी तरह से उदयपुर की फ्लाइट में सवार हो गए. इस वजह से उन्हें बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा.

जानकारी के मुताबिक, अफसर हुसैन ने इंडिगो की उड़ान 6ई-214 के जरिए पटना के लिए टिकट बुक किया था. वह अपनी तय फ्लाइट में सवार होने के लिए 30 जनवरी को दिल्ली हवाई अड्डा पहुंचे. लेकिन वह गलती से इंडिगो की उदयपुर जाने वाली फ्लाइट 6E-319 में सवार हो गए. उन्हें इसका पता भी तब चला, जब वह उदयपुर पहुंच गए. इसके बाद उन्होंने उदयपुर एयरपोर्ट पर अधिकारियों से इस बारे में जानकारी दी और शिकायत भी की, जिन्होंने इंडिगो को मामले से अवगत कराया. मामले की गंभीरता को समझते हुए इंडिगो के कर्मियों ने उन्हें एक दूसरी फ्लाइट से उसी दिन पहले नई दिल्ली भेजा और फिर वहां से 31 जनवरी को एक अन्य फ्लाइट से पटना भेजा गया. इंडिगो एयरलाइन ने इस मामले में शुक्रवार को अपनी ओर से बयान जारी कर खेद जताया है. कंपनी की ओर से कहा गया कि हमें 6E319 दिल्ली उदयपुर फ्लाइट में एक यात्री के साथ हुई घटना की जानकारी है. हम इस मामले में अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं. यात्रियों को हुई असुविधा के लिए हमें खेद है.

वहीं, इस मामले में DGCA ने संज्ञान लेकर मामले की जांच के आदेश दिए हैं. विमानन नियामक के अधिकारी ने बताया कि हम इस मामले में रिपोर्ट मांग रहे हैं और एयरलाइन के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि जांच में डीजीसीए यह पता लगाएगा कि यात्री के बोर्डिंग पास को स्कैन करने में कहां लापरवाही बरती गई. उन्होंने कहा कि बोर्डिंग से पहले बोर्डिंग पास को नियमानुसार दो बिंदुओं पर जांचा जाता है, बावजूद इसके यात्री गलत फ्लाइट में कैसे सवार हुआ.

Back to top button