हेडलाइन

विधानसभा चुनाव रुझान: गुजरात में भगवा की लहर…. हिमाचल में मामला फंसा…उपचुनाव में मुकाबला कांटे का

गांधीनगर । गुजरात और हिमाचल प्रदेश के शुरूआती रुझान आ गए हैं। गुजरात में जहां भाजपा एक बार फिर स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार में आती दिख रही है, तो वहीं हिमाचल प्रदेश में मामला का टक्कर का चल रहा है। गुजरात के शुरुआती आंकड़ों को देखें तो भाजपा रुझान में बहुमत के पार चली गई है, वहीं हिमाचल में भाजपा बहुमत के आसपास तो है लेकिन कांग्रेस के साथ उनका कड़ा मुकाबला चल रहा है, लिहाजा हिमाचल में कांटे की लड़ाई कही जा सकती है।

गुजरात चुनाव में बीजेपी को बड़ी बढ़त मिल गई है। चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक 182 सीटों में से 144 सीटों के रुझान आ गए हैं। बीजेपी 112 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस महज 21 सीट पर आगे है। आम आदमी पार्टी 9 सीटों पर आगे चल रही है। निर्दलीय 2 सीट पर आगे हैं।गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के वोट शेयर में कमी। बीजेपी को 52.29 फीसदी वोट अभी तक की मतगणना में मिले हैं। आप को 14.03 प्रतिशत वोट मिले हैं। कांग्रेस को 27.37 फीसदी ही वोट मिलते दिख रहे हैं।

गुजरात के रुझानों को देख आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया ने कहा, “गुजरात की जनता के वोट से आम आदमी पार्टी आज राष्ट्रीय पार्टी बन रही है. शिक्षा और स्वास्थ्य की राजनीति पहली बार राष्ट्रीय राजनीति में पहचान बना रही है. इसके लिए पूरे देश को बधाई.”

वहीं हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Election Results) में कांग्रेस ने 34 और भाजपा ने 31 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है. उपचुनाव की बात करें तो यूपी की मैनपुरी (Mainpuri Bypoll) लोकसभा सीट से सपा उम्मीदवार डिंपल यादव (Dimple Yadav) आगे चल रही हैं. ओडिशा की पदमपुर विधानसभा सीट पर बीजेडी उम्मीदवार बर्षा सिंह, छत्तीसगढ़ की भानूप्रतापपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार सावित्री मनोज, उत्तर प्रदेश की रामपुर विधानसभा सीट पर सपा उम्मीदवार मोहम्मद आसिम राजा, बिहार की कुढ़नी विधानसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार केदार प्रसाद गुप्ता और राजस्थान की सरदारशहर विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार अनिल के शर्मा आगे चल रहे हैं
हिमाचल प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, बिहार, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में कुल 116 केंद्रों पर मतगणना हो रही है.

Back to top button