हेडलाइन

बजट सत्र आज : राज्यपाल का होगा अभिभाषण, वित्त मंत्री करेंगे अनुपूरक बजट पेश, जानिये आज सदन में क्या होगा

रायपुर 5 फरवरी 2024। छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र का आज से शुभारंभ हो रहा है। राज्यपाल के अभिभाषण से सत्र की शुरुआत होगी। वहीं आज ही तृतीय अनुपूरक बजट को ओपी चौधरी सदन में रखेंगे। इससे पहले राज्यपाल के भाषण पर कृतज्ञता ज्ञापित किया जायेगा, वहीं मंत्रियों का परिचय प्राप्त किया जायेगा।

इस बार विधानसभा के बजट सत्र के लिए कुल 2262 सूचनायें मिल चुकी है, जिनमें तारांकित प्रश्नों की कुल संख्या 1134 और अतारांकित प्रश्नों की कुल संख्या 1128 है। विधायकों से कुल ध्यानाकर्षण प्रस्ताव की 10 सूचनायें मिली है, वहीं नियम 139 के अधीन अवलंबनीय लोक महत्व के विषय पर चर्चा के लिए 1 सूचना, अशासकीय संकल्प की कुल 5 सूचनायें प्राप्त हुई हैं। विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि अभी तक शून्यकाल की 6 सूचनायें एवं याचिका की 10 सूचनायें भी प्राप्त हुई है।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ की षष्ठम विधान सभा का द्वितीय सत्र (बजट सत्र) 5 फरवरी से 1 मार्च, 2024 तक आहूत किया गया है। षष्ठम विधानसभा का द्वितीय सत्र, नव वर्ष 2024 का प्रथम विधानसभा सत्र है, यह सत्र कई मायनों में बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है।प्रदेश की नई सरकार का बजट भी इस सत्र में प्रस्तुत होने जा रहा है और सरकार के बजट के अनुसार प्रदेश के विकास की दिशा तय होती है।

Back to top button