बिग ब्रेकिंगहेडलाइन

CG BREAKING NEWS : कोरबा में नये टी.पी.नगर को लगा बड़ा झटका,SECL ने NOC देने से किया इंकार,कहा बरबसपुर कोल बेयरिंग क्षेत्र…….

कोरबा 6 फरवरी 2023। कोरबा जिला के बरबसपुर में प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर को एक और बड़ा झटका लगा हैं। एसईसीएल ने जिला प्रशासन को बरबसपुर में ट्रांसपोर्ट नगर बनाने के लिए NOC देने से इंकार कर दिया हैं। एसईसीएल ने NOC नही देने के पीछे बरबसपुर क्षेत्र में कोयले का भंडारण होने का दावा किया हैं, जिसमें भविष्य में एसईसीएल प्रबंधन द्वारा कोयला खनन किया जायेगा। एसईसीएल की तरफ से जारी इस पत्र के बाद एक बार फिर बरबसपुर में प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर पर ग्रहण लग गया हैं। वहीं SECL के इस लेटर के सामने आने के बाद बरबसपुर में प्रस्तावित टी.पी.नगर को देखते हुए जमीन खरीदने वालों को भी बड़ा झटका लगा हैं।

गौरतलब हैं कि शहर के बीचों-बीच स्थित ट्रांसपोर्ट नगर को शहर से बाहर बरबसपुर में शिफ्ट करने की योजना तैयार की गयी थी। पिछले 2 महीने में बरबसपुर में ट्रांसपोर्ट नगर को बनाये जाने को लेकर जमकर राजनीति भी हुई। राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने बरबसपुर में ही ट्रांसपोर्ट बनाये जाने को लेकर राजस्व अधिकारियों पर मीडिया के सामने ही जमकर नाराजगी जताते हुए चेतावनी दे दी थी। इस घटना के बाद कांग्रेस और बीजेपी के नेता भी बरबसपुर में ट्रांसपोर्ट नगर को लेकर आमने-सामने हो गये थे। लेकिन प्रशासन के सामने बरबसपुर में संचालित नगर निगम के ठोस अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र और बरबसपुर के मसाहती गांव होने के कारण ट्रांसपोर्ट नगर को शिफ्ट करने में बड़ी समस्या आ रही थी। इस बीच राजस्व विभाग ने एसईसीएल कोरबा क्षेत्र को बरबसपुर में टी.पी.नगर के लिए अनापत्ति हेतु पत्राचार किया गया।

लेकिन 6 फरवरी 2023 को एसईसीएल कोरबा क्षेत्र के भू-राजस्व विभाग के स्टाफ अधिकारी ने राजस्व विभाग के अनुविभागीय अधिकारी को पत्र लिखा हैं। पत्र में एसईसीएल ने बरबसपुर क्षेत्र में कोयला का अकूत भंडारण होने का हवाला दिया गया हैं। बरबसपुर के अन्य खातों के बीच स्थित खाता संख्या 59 का कुछ भाग कोयला खनन के लिए अधिग्रहण किया जाना बताया गया हैं। बरबसपुर को कोल बेयरिंग क्षेत्र में होने के कारण एसईसीएल ने इस क्षेत्र में भविष्य में खदान का विस्तार होने की बात कहते हुए राजस्व विभाग को NOC देने से इंकार कर दिया हैं। एसईसीएल से NOC नही मिलने और बरबसपुर क्षेत्र को कोयला खदान के विस्तार के लिए पूर्व से ही जमीनअधिग्रहित किये जाने की जानकारी आने के बाद बरबसपुर में प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर को बड़ा झटका लगा हैं। ऐसे में अब बरबसपुर में प्रस्तावित नये टी.पी.नगर की राह और भी मुश्किलों भरा होने के साथ ही नामुमकीन नजर आ रहा हैं।

Back to top button