बिग ब्रेकिंग

LPG सिलेंडर महंगा : महीना शुरू होते ही लगा बड़ा झटका….बढ़ गये एलपीजी सिलेंडर के दाम, जानिये कितनी बढ़ी कीमत

नयी दिल्ली 1 मई 2022। मई के महीने की शुरुआत महंगाई के एक बुरी खबर से हुई है। LPG सिलेंडर की कीमत मई के महीने के पहले दिन बढ़ गयी है। हालांकि इसका असर सीधा किचन पर नहीं होगा, बल्कि गैस सप्लाई करने वाली कंपनियों ने सिर्फ कमर्शियल सिलेंडरों की कीमतों में बढ़ोत्तरी की है। आज से हर सिलेंडर की कीमत में 102.50 पैसे की बढोत्तरी हो गयी है। नए रेट के मुताबिक, अब 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल सिलिंडर की कीमत 2,253 से बढ़कर 2355.50 रुपये हो गई है. वहीं, पांच किलो का एलपीजी सिलिंडर 655 रुपये हो गया है.

बता दें कि यह बढ़ोतरी पिछले महीने के मुकाबले कम है. 1 अप्रैल, 2020 को प्रति सिलिंडर दाम 250 रुपये बढ़ाए गए थे. वहीं, 1 मार्च को इसकी कीमत में 105 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी.  राष्ट्रीय राजधानी में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 949.50 रुपये है. जबकि कुछ जगहों पर एक सिलेंडर की कीमत 1,000 रुपये तक है. इस बीच ऑयल मार्केटिंग कंपनियां जैसे- इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन देशभर में आज रविवार को उज्जवला दिवस मनाने के लिए 5,000 एलपीजी पंचायत का आयोजन कर रही हैं. 

इन आयोजनों में लोगों को एलपीजी के सुरक्षित और सतत इस्तेमाल पर जानकारी देने के साथ-साथ कंपनियां ग्राहकों के एनरोलमेंट को बढ़ाने पर भी ध्यान देंगी.

बता दें कि मोदी सरकार की प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत देशभर में गैस सिलिंडर इशू किए जाते हैं. इस योजना के तहत हर बीपीएल कैटेगरी के परिवार को एक फ्री एलपीजी कनेक्शन दिया जाता है.

Back to top button