शिक्षक/कर्मचारी

प्रमोशन ब्रेकिंग : डबल स्नातक, सीनियरिटी को लेकर सारा कंफ्यूजन हुआ दूर…..इस आदेश को पढ़िये, सब कुछ हो जायेगा क्लियर… कब से सीनियरिटी, डबल स्नातक वालों का क्या होगा… पूरी जानकारी

रायपुर 22 जनवरी 2022। शिक्षक प्रमोशन में इतना कंफ्यूजन क्यों है, ये समझ से परे हैं। कभी सीनियरिटी को लेकर असमंजस, तो कभी डबल स्नातक को लेकर कंफ्यूजन । इन सब के बीच रायपुर के संयुक्त संचालक ने स्पष्ट निर्देश जारी कर प्रमोशन में हो रही गड़बड़ियों को दुरूस्त करने के निर्देश दिये हैं। हालांकि अभी भी कई जिले ऐसे हैं, जहां से ना तो स्पष्ट निर्देश जारी हुआ है और ना ही लिस्ट में गड़बड़ियों को सुधारा गया है। रायपुर संयुक्त संचालक ने डबल स्नातक को लेकर स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा है कि…..

डबल स्नातकधारी शिक्षक को उनके पदोन्नति में उसी विषय में लाभ मिलेगा, जिन विषय में उनके द्वारा सहमति दी गयी है, बशर्ते वो उनकी सेवा पुस्तिका में इंद्राज हो और प्राधिकृत पदाधिकारी के द्वारा उसकी अनुमति दी गयी हो।” 

“बीएड या सेवाकाल में किसी विषय में किया गया स्नातक भी मान्य होगा, अगर वो सेवा पुस्तिका में इंद्राज हो या विधिवत प्राधिकृत अधिकारी से अनुमति ली गयी हो”

उसी तरह सीनियरिटी को लेकर भी स्पष्ट निर्देश दिया गया है। संयुक्त संचालक ने स्पष्ट कर दिया है कि

“नियुक्ति तिथि से ही वरिष्ठता मान्य होगी। कुछ जगहों पर ज्वाइनिंग डेट से सीनियरिटी तय की जा रही है, इस मामले में स्पष्ट किया जाता है कि नियुक्ति तिथि से ही सीनियरिटी मान्य होगी”

“संविदा और शिक्षा गारंटी गुरूजी को 2005 में शिक्षाकर्मी के पद पर संविलियन किया गया था, उनकी सीनियरिटी 01.05.2005 से मान्य होगी।” 

“आपसी स्थानांतरण और पति/पत्नी स्थानांतरण को लेकर या स्वयं के व्य पर तबादले पर जिले में ज्वाइनिंग डेट से सीनियरिटी मानी जायेगी”

Back to top button