शिक्षक/कर्मचारी

SCERT में FLN पर प्रशिक्षण हुआ संपन्न, एपीसी, डाइट, बीआरसी, सीआरसी, सीएससी को मिली ट्रेनिंग, डायरेक्टर राजेश राणा बोले…

रायपुर 21 मई 2023। एससीईआरटी शंकर नगर रायपुर छत्तीसगढ़ द्वारा FLN (Foundational Literacy and Numeracy), बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान का राज्य स्तरीय तीन दिवसीय प्रशिक्षण दो चरणों में 15 से 17 एवं 18 से 20 मई 2023 के बीच संपन्न हुआ। प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य प्राथमिक विद्यालय के बच्चों में बुनियादी साक्षरता भाषाई ज्ञान एवं संख्यामक्ता संख्या का ज्ञान को 100% बच्चों तक पहुंचा कर उन्हें दक्ष करना है।

इस प्रशिक्षण में प्रत्येक जिला से FLN के प्रभारी एपीसी, डाइट के FLN प्रभारी व्याख्याता सभी बीआरसीसी, प्रत्येक विकासखंड से चिन्हाकित एक सीआरसी एवं सीएससी कुल 511 को जिला स्रोत व्यक्ति के रूप में प्रशिक्षण प्रदान किया गया। SCERT के डायरेक्टर व स्कूल शिक्षा विभाग के विशेष सचिव राजेश सिंह राणा के दिशा निर्देश एवं कुशल मार्गदर्शन में FLN के प्रकोष्ठ प्रभारी सुनील मिश्रा एवं प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर के साथ SCERT के हिंदी, बहुभाषा, समावेशी शिक्षा, यूनिसेफ, गणित आदि के प्रभारीयो द्वारा NISHTHA 3.0 के 12 माड्यूल, नवा जतन, ELPS का सफलता पूर्वक प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रत्येक दिवस यह प्रशिक्षण 9:15 से प्रारंभ होकर 6:30 में संपन्न होता रहा। डायरेक्टर श्री राजेश सिंह राणा जी ने प्रशिक्षण के दोनों चरणों में शुभारंभ एवं समापन में शामिल होकर प्रशिक्षणरत स्रोत व्यक्तियों से चर्चा कर संबोधित करते हुए FLN पर शासन की मंशा को बताया और कहा कि प्राथमिक विद्यालय के प्रत्येक बच्चों को FLN के तहत कुशल एवं दक्ष करना ही हमारा लक्ष्य है।

यह हमारा दायित्व भी है, क्योंकि हम सभी पर छत्तीसगढ़ में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और बेहतर बनाने की जवाबदारी हैं इसलिए हम सभी को अपने कार्य को पूरी निष्ठा और लगन से करना होगा जिसका असर धरातल पर दिखे। श्री राणा के करकमलों से प्रशिक्षण का प्रमाणपत्र सभी प्रतिभागियों को वितरण किया गया। आगे इस प्रशिक्षण को प्राप्त वाले जिला स्रोत व्यक्तियों द्वारा विकासखण्ड स्तर पर स्रोत व्यक्ति के रूप में सभी सीआरसी, सीएससी और एक चिन्हांकित शिक्षक को प्रशिक्षण प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा जो संकुल के प्रत्येक प्राथमिक शाला के शिक्षको को प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। यह प्रशिक्षण जून के अंत तक पूर्ण करना होगा ताकि जुलाई से सभी शिक्षक बच्चो को FLN आधारित शिक्षा प्रदान कर सके।

प्रशिक्षण के समन्वयक गिरजा शंकर शुक्ला एवं स्वाति आनंद ने प्रशिक्षण में योजनाबद्ध रूप से सफलता पूर्वक व्यवस्था प्रदान किया। SCERT में FLN के प्रकोष्ठ प्रभारी सुनील मिश्रा जी ने प्रशिक्षण के सफल आयोजन पर सभी का आभार व्यक्त किया।

Back to top button