बिग ब्रेकिंग

कोहरे और कंपकंपाती ठंड की चपेट में पूरा उतरी भारत ,जानें कैसा रहेगा इस पूरे सप्ताह का मौसम..

दिल्ली 2 जनवरी2024 |पूरा उत्तर भारत शीतलहर और कोहरे की चपेट में है। पंजाब और हरियाणा में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और दिन का तापमान सामान्य से काफी नीचे चला गया है और दिनभर कोहरे की धुंध देखने को मिल रही है। वहीं, यूपी और बिहार में भी तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। इस बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में शीतलहर का अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिनों के लिए उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत के हिस्सों में घने कोहरा छाए रहने की संभावना है तो वहीं राजधानी दिल्ली में आज भी न्यूनतम तापमान में गिरावट का अनुमान है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

इन राज्यों मे जारी रहेगा कोल्ड डे का अटैक
मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा और पंजाब के अधिकांश स्थानों पर नए साल के पहले दिन कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे की स्थिति बनी रही। मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश और बिहार में कुछ स्थानों पर शीतलहर जारी रहने की संभावना है। उसके बाद ठंड का कहर धीरे-धीरे कम होने की संभावना है। अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत में घना से बहुत घना कोहरा जारी रहने की उम्मीद है फिर उसके बाद धीरे-धीरे कोहरा कम जाएगा। पंजाब में 5 जनवरी तक कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

सोमवार को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बहुत घना कोहरा और पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा और हरियाणा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम कोहरा छाया रहा। अगले सात दिनों के लिए आईएमडी के पूर्वानुमान में कहा गया है कि, दिल्ली में 7 जनवरी को अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है। वहीं, शहर में न्यूनतम तापमान 2 से 9 जनवरी तक नौ डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।.

कश्मीर घाटी में भीषण शीतलहर

जम्मू और कश्मीर में नए साल की शुरुआत के साथ साथ शीत लहर और तेज हो गई और कई जगहों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया. कश्मीर घाटी में भीषण शीतलहर देखी गई.

दिल्ली

दिल्ली में शीतलहर का कहर जारी है. पिछले कुछ दिनों से दिन के अधिकतम तापमान में कमी आई है. नये साल के पहले दिन लोगों को अधिक ठंड का अनुभव हुआ और अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री कम है. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में तापमान में और गिरावट की संभावना जताई है.

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भीषण ठंड पड़ रही है. कई शहरों में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसी के साथ मौसम विभाग ने घने कोहरे का भी अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, अभी कोहरा कम नहीं होगा. फिलहाल यूपी के लोगों को कोहरे से राहत नहीं मिलने जा रही है.

बिहार

बिहार में भी पिछले कुछ दिनों से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है. पटना में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने प्रदेश के 38 जिलों में शीतलहर का अलर्ट जारी किया है.

मध्य

मध्य प्रदेश में भी शीतलहर का प्रकोप जारी है. भोपाल में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस और इंदौर में 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

IMD की सलाह

भारतीय मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे गर्म कपड़े पहनें, गर्म पेय पदार्थों का सेवन करें और घर से बाहर निकलते समय सावधानी बरतें. आईएमडी ने कहा, ‘वाहन चलाते समय या किसी भी परिवहन के माध्यम से बाहर निकलते समय सावधान रहें. वाहन चलाते समय फॉग लाइट का प्रयोग करें. अपनी यात्रा के शेड्यूल के लिए एयरलाइंस, रेलवे और राज्य परिवहन के संपर्क में रहें.”

Back to top button