ब्यूरोक्रेट्स

CG में IAS बढ़ेंगे : कैडर रिन्यू में दिसंबर तक बढ़ सकते हैं छत्तीसगढ़ में IAS …. राज्य सरकार ने 8.5 की वृद्धि मांगी…. 24 पद ज्यादा..

रायपुर 19 नवंबर 2022। छत्तीसगढ़ ने केंद्र से IAS कैडर में बढ़ोत्तरी की मांग की है। DOPT के साथ पिछले दिनों हुई बैठक में राज्य सरकार की तरफ से IAS अफसरों के कैडर में 24 पदों की वृद्धि की मांग रखी गयी है। DOPT के साथ हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग में जीएडी सेकरेट्री ने आईएएस की संख्या में बढ़ोत्तरी के संदर्भ में तथ्य रखे, जिस पर डीओपीटी सहमत दिखा है। माना जा रहा है कि दिसंबर तक इसकी अनुमति मिल जायेगी।

DOPT ने केंद्र के बाद अब राज्यों के कैडर रिन्यू शुरू कर दिया है। इसी सिलसिले में छत्तीसगढ में IAS के नये सेटअप चर्चा हुई। छत्तीसगढ़ में आईएएस कैडर का इन 22 सालों में तीसरी बार रिन्यू हो रहा है। इससे पहले 2008 और 2016 में कैडर रिन्यू किया गया था। 2016 में कैडर रिन्यू के बाद प्रदेश में 193 पदों हुआ था।

अब छत्तीसगढ़ में आईएएस अफसरों की कमी महसूस हो रही है। दरअसल प्रदेश में 193 IAS के कुल पदों में से 171 ही यहां पदस्थ हैं, जबकि 20 से ज्यादा आईएएस डेपुटेशन पर हैं। इस बार कैडर आवंटन में 3 नये आईएएस छत्तीसगढ़ को मिले हैं। लेकिन छह नये जिलों के कलेक्टर, एडिश्नल कलेक्टर व जिला पंचायत सीईओ के लिए भी अधिकारियों की जरूरत राज्य को है।

राज्य में पिछले 14 सालों में 17 नये जिले मिले, वहीं एक संभाग का गठन हुआ। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी संयुक्त विभागों को अलग-अलग कर तीन नये विभाग, तीन डायरेक्टरेट और संस्कृति व पुरातत्व विभाग को अलग किया गया है। जीएडी सेकरेट्री ने 8.5 प्रतिशत यानि करीब 24 पद को बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। उम्मीद है कि जल्द ही नये कैडर की मंजूरी मिल जायेगी।

Back to top button