धर्म-विशेष

यहां देखें भारत में कितने बजे लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, क्या पड़ेगा प्रभाव

सूर्यग्रहण एक ऐसी खगोलीय घटना है, जिसका न सिर्फ विज्ञान में बल्कि धर्म और ज्योतिष में भी अपना अलग महत्व है। इस साल का पहला सूर्यग्रहण 8 अप्रैल 2024 (Surya Grahan 2024 India Time) को लगने जा रहा है। ये ग्रहण पूर्ण सूर्यग्रहण होगा, ये ग्रहण मीन राशि और रेवती नक्षत्र में घटित होगा।

यहां देखें भारत में कितने बजे लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, क्या पड़ेगा प्रभाव

Read more: दिन दहाड़े एक दूसरे की बाहों में लिपटते दिखें Nirahua और Amrapali,सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो

सूर्य ग्रहण तब होता है जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी पूरी तरह या आंशिक रूप से एक सीध में आ जाते हैं। लेकिन क्या इस ग्रहण को लेकर भारत को भी चिंतित होने की जरूरत है? आइए जानते हैं ये ग्रहण कब,कहां दिखाई देगा और भारत पर इसका क्या असर पड़ेगा?

सूर्यग्रहण का समय 2024

8 अप्रैल 2024, सोमवार को लगने वाला सूर्यग्रहण काफ़ी लंबा चलने वाला है .भारतीय समयानुसार ये ग्रहण 8 अप्रैल की रात 9:12 बजे शुरू होकर 01:25 बजे मध्यरात्रि को खत्म होगा।

वहीं अमेरिका में ये ग्रहण दोपहर 2:15 बजे शुरू होगा। ये पूर्ण सूर्यग्रहण कुल 4 घंटे 25 मिनट का होगा। इसमें लगभग 8 मिनट का ऐसा समय भी आएगा, जब पूरी धरती कुछ देर के लिए अंधेरे में डूब जाएगी।

सूर्यग्रहण कहा दिखाई देगा?

हालांकि, 8 अप्रैल को लगने वाला ये सूर्यग्रहण कई देशों में दिखाई देगा, लेकिन इसे सबसे साफ़ तौर पर अमेरिका में देखा जा सकेगा। ये पूर्ण सूर्यग्रहण खासकर उत्तरी अमेरिका में स्पष्ट रूप से दिखाई देगा।

इसके अलावा ये ग्रहण पश्चिमी यूरोप, प्रशांत महासागर, अटलांटिक महासागर, आर्कटिक क्षेत्र, मैक्सिको, कनाडा, मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भाग, उत्तर पश्चिमी इंग्लैंड और आयरलैंड में भी दिखाई देगा।

भारत में सूर्यग्रहण का प्रभाव

अमेरिका में जहां इस सूर्यग्रहण को लेकर डर का माहौल है, वहीं भारत के लोगों को इसे लेकर बिल्कुल भी चिंतित होने की जरूरत नहीं है। 8 अप्रैल को लगने वाला ये सूर्यग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। भारत में दिखाई ना देने के कारण, इसका भारत पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा।

यहां देखें भारत में कितने बजे लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, क्या पड़ेगा प्रभाव

Read more: इन राज्यों मे भयंकर गर्मी के बीच गरजेंगे काले बादल और कड़केगी बिजली

चूंकि ये ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए इसका ना तो कोई धार्मिक महत्व होगा और ना ही इसे सूतक काल माना जाएगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. NWNEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Back to top button