Business

अब Direct UPI से कैश डिपॉजिट मशीन में जमा कर सकेंगे कैश, जानिए डिटेल

नई दिल्ली। अभी तक लोगों को कैश जमा करने के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत पड़ती थी, लेकिन RBI के नए प्रस्ताव से यह झंझट खत्म हो सकता है। अभी तक लोगों को कैश लेकर सबसे पहले बैंक में जाना पड़ता था।

अब Direct UPI से कैश डिपॉजिट मशीन में जमा कर सकेंगे कैश, जानिए डिटेल

Read more: सपा प्रत्याशी मीरा दीपक यादव का नामांकन रद्द…वीडी शर्मा के सामने था मुकाबला

कैश ले जाना भी लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक साबित होता था। क्योंकि, लोगों को के मन में डर से बना हुआ होता था कि कहीं कोई छीन ना लें। अब आप अपने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का इस्तेमाल करके सीधे कैश डिपॉजिट मशीन (CDM) में कैश जमा कर सकेंगे और इसमें आपका अधिक समय भी नहीं लाएगा।

यह बड़ी सुविधा भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा दी जाने वाली है, जिसकी घोषणा हाल ही में RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने की है। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को UPI का इस्तेमाल करके कैश डिपॉजिट मशीनों (CDMs) पर भुगतान और नकद जमा करने के लिए तीसरे पक्ष के UPI ऐप्स को अनुमति देने का प्रस्ताव रखा।

RBI गवर्नर ने क्या कहा?

चालू वित्त वर्ष की पहली द्वि-मासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक पेश करते हुए, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि – एटीएम में UPI का उपयोग करके कार्डलेस कैश निकासी से मिले अनुभव को देखते हुए, अब UPI का उपयोग करके कैश डिपॉजिट मशीनों (CDM) में भी जमा करने की सुविधा प्रदान करने का प्रस्ताव है।

उन्होंने बताया कि इस कदम से ग्राहकों के लिए चीजें आसान हो जाएंगी और बैंकों में मुद्रा प्रबंधन प्रक्रिया अधिक कुशल हो जाएगी। शिवाजी थपलियाल ने कहा कि यह घोषणा पीपीआई वॉलेट को कुछ हद तक अंतर-संचालनीय बनाने और उस हद तक वॉलेट बाजार को लोकतांत्रिक बनाने का काम करती है।

इसके क्या होंगे फायदे

इस बदलाव के बाद अब कैश जमा करने के लिए अब डेबिट कार्ड साथ ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा बैंक शाखाओं में कैश जमा करने का दबाव कम होगा। UPI के जरिए कैश जमा करने की प्रक्रिया तेज हो सकती है।

अब Direct UPI से कैश डिपॉजिट मशीन में जमा कर सकेंगे कैश, जानिए डिटेल

Read more: अगर आप भी दबाकर पैसा कमाना चाहते है, तो करे सफ़ेद मशरूम की खेती, जाने पूरी जानकारी

कैसे हो सकता है यह बदलाव?

विशेषज्ञों का मानना है कि कैश डिपॉजिट मशीन पर कैश लेकर पहुंचने वाले ग्राहकों के लिए यह राहत भरी खबर है। आमतौर पर ग्राहक कैश लेकर किसी और के बैंक खाते में कैश डिपॉजिट मशीन के जरिए जमा करते हैं। अब ऐसी संभावना जताई जा रही है कि चूंकि यह प्रक्रिया UPI के माध्यम से की जाएगी, इसलिए आपको कैश ले जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। यानी इसका मतलब यह है कि कैश डिपॉजिट मशीन पर एक स्कैनर आएगा और आवश्यक सत्यापन के बाद, आप पैसे को स्कैन करके जमा कर सकेंगे।

Back to top button