बिग ब्रेकिंग

26 नक्सली ढेर : दो खूंखार टॉप नक्सल कमांडर के भी मुठभेड़ में मारे जाने की खबर….26 नक्सलियों की डेडबॉडी इनकाउंटर के बाद रिकवर…. हथियार और काफी समान भी मिले, हाल के दिनों की सबसे बड़ी मुठभेड़

गढ़चिरौली 13 नवंबर 2021। नक्सल आपरेशंस में आज पुलिस को बहुत बड़ी कामयाबी मिली है। जवानों ने मुठभेड़ में नक्सलियों के दो टॉप कमांडर सहित 26 नक्सलियों को ढेर कर दिया है। मुंबई से 920 किलोमीटर दूर जिले के ग्यारहबत्ती वन क्षेत्र के धनोरा में शनिवार सुबह पुलिस की टीम के तलाशी अभियान के दौरान मुठभेड़ हुई.शनिवार की सुबह मर्दिनटोला गांव के पास जब मुठभेड़ शुरू हुई, जब नक्सलियों ने पुलिस के एक तलाशी दल पर गोलीबारी की। अधिकारी ने कहा कि घायल हुए तीन पुलिसकर्मियों को उपचार के लिए हेलीकाप्टर से नागपुर ले जाया गया है। उन्होंने बताया कि पुलिस की कमांडो टीम को सूचना मिली थी कि कुछ नक्सली छत्तीसगढ़ के जंगलों से गढ़चिरौली आने वाले हैं।

हालांकि इस मुठभेड़ में सेंट्रल कमेटी और डिविजनल कमेटी मेंबर के भी मारे जाने की खबर आ रही है, हालांकि इस बारे में अभी कोई औपचारिक जानकारी नहीं मिल पायी है। मारे गए नक्सलियों के पास से बड़े पैमाने पर हथियार और नक्सल साहित्य मिला है।

जिन जवानों के साथ नक्सलियों की मुठभेड़ हुई है, वो सभी जवान एलीट सी-60 विंग के सदस्य थे. इस विंग को विशेष रूप से 1990 में नक्सल हिंसा से निपटने के लिए स्थापित किया गया था. तेलंगाना में ग्रेहाउंड बलों और आंध्र प्रदेश में एसओजी विशेष यूनिट की तरह, सी -60 को महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में माओवादी हिंसा का मुकाबला करने का काम सौंपा गया है. सी-60 कमांडो के योगदान की तारीफ हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की थी. उन्हें ‘क्रैक कमांडो’ भी कहा जाता है.

Back to top button