हेडलाइन

breaking : जीतू पटवारी बने MP कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष, हार के बाद कांग्रेस में बड़ी सर्जरी

मध्य प्रदेश 16 दिसंबर 2023|मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव हारने के बाद कांग्रेस में बड़ा फेरबदल देखने को मिला है. कांग्रेस ने जीतू पटवारी को प्रदेश अध्यक्ष बनाया है. वह पूर्व सीएम कमलनाथ की जगह लेंगे. कांग्रेस ने आदिवासी नेता उमंग सिंघार को नेता प्रतिपक्ष बनाया है. बता दें कि कांग्रेस ने कमलनाथ के नेतृत्व में विधानसभा का चुनाव लड़ा था जिसमें पार्टी की बड़ी हार का सामना करना पड़ा था.

कांग्रेस की तरफ से जारी प्रेस रिलीज में जानकारी दी गई है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने जीतू पटवारी को तत्काल प्रभाव से मध्य प्रदेश कांग्रेस कमिटी का अध्यक्ष नियुक्त किया है. पार्टी साथ ही निवर्तमान पीसीसी प्रेसिडेंट कमलनाथ के योगदान की सराहना करती है. कांग्रेस अध्यक्ष ने उमंग सिंघर को नेता प्रतिपक्ष और और हेमंट कटारे को उप नेता प्रतिपक्ष के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है.

प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने यादव, देवड़ा एवं शुक्ला को भोपाल के मोती लाल नेहरू स्टेडियम में दिन में साढ़े 11 बजे आयोजित समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा एवं अन्य नेता मौजूद रहे। सीएम पद की शपथ लेने के साथ ही मोहन यादव ने अपने नाम एक खास उपलब्धि जोड़ ली।

मोहन यादव शपथ लेने के साथ ही भारतीय जनता पार्टी से संबंध रखने वाले 50वें मुख्यमंत्री बन गए। इससे पहले त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा बीजेपी की तरफ से 49वें मुख्यमंत्री बने थे। भारतीय जनता पार्टी की तरफ से पहले मुख्यमंत्री के रूप में राजस्थान के कद्दावर नेता भैरों सिंह शेखावत का नाम दर्ज है। उन्होंने 4 मार्च 1990 को राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली थी। उनके बाद दूसरे नंबर पर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री शांता कुमार, तीसरे नंबर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा, चौथे नंबर पर यूपी के सीएम कल्याण सिंह और पांचवें नंबर पर दिल्ली के सीएम मदन लाल खुराना का नाम आता है।

Back to top button