ब्यूरोक्रेट्स

RERA में कौन ? : असवाल के बाद इसी माह टम्टा भी कार्यकाल हो रहा खत्म….सरकार ने नियुक्ति के लिए मांगे आवेदन…

रायपुर 7 नवंबर 2022। रेरा में एक मेंबर की जल्द नियुक्ति होने वाली है। रेरा में दो सदस्य के पद हैं, जिनमें से एक का कार्यकाल मई में ही खत्म हो चुका है, जबकि दूसरा कार्यकाल इसी माह नवंबर में खत्म हो जायेगा। लिहाजा, राज्य सरकार ने रेरा में नियुक्ति की प्रक्रिया तेज कर दी है। हालांकि फिलहाल एक ही पद पर नियुक्ति होगी, जिसे लेकर 30 नवंबर तक आवेदन मंगाये गये हैं। छत्तीसगढ़ में रेरा मेंबर के कई दावेदार अभी हैं, लेकिन उन दावेदारों में कितने आवेदन करेंगे, ये अभी कयासों में ही है।

नवंबर में खत्म हो रहा है आरके टम्टा का कार्यकाल

सरकार खाली होने जा रहे रेरा मेंबर के दो पदों में से फिलहाल एक ही पद पर नियुक्ति करने जा रही है। इसके लिए 30 तारीख तक आवेदन बुलाए गए हैं। रेरा के दो सदस्यों में से एक पद मई में खाली हो गया था। रेरा मेंबर के रूप में पूर्व एसीएस एनके असवाल का कार्यकाल मई में खत्म हुआ था, इसके बाद नियुक्ति नहीं की गई थी। रेरा में एक अन्य सदस्य रिटायर्ड पीसीसीएफ आरके टम्टा का कार्यकाल नवंबर में खत्म हो रहा है। रेरा में चेयरमैन के अलावा 2 सदस्य हैं। सरकार ने एक पद पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है।

ये रखी गयी है अहर्ता

रेरा सदस्य की नियुक्ति के लिए न्यूनतम अहर्ता से साफ है कि इसमें नौकरशाह की ही नियुक्ति होगी। अहर्ता के मुताबिक आवेदक ने राज्य सरकार में सचिव पद या इसके समतुल्य पद पर काम किया हो। हालांकि, तकनीकी विशेषज्ञ भी आवेदन कर सकते हैं जिनके पास शहरी विकास, आवास, भू संपदा, विकास, अधोसंरचना, अर्थव्यवस्था, योजना, वाणिज्य, लेखाकर्म, उद्योग प्रबंधन, समाज सेवा और लोक कार्यों व सदस्य की दशा में कम से कम 15 वर्ष का अनुभव हो। अनुभवी आवेदक उप सचिव आवास पर्यावरण को अपना आवेदन भेज सकते हैं। रिटायर्ड अफसर आवेदन के साथ अंतिम 5 वर्षों का सीआर और विजिलेंस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट जमा करेंगे

चीफ जस्टिस की अध्यक्षता में कमेटी

नियुक्ति के लिए चीफ जस्टिस की अध्यक्षता में गठित कमेटी आवेदक का चयन करेगी। इस चयन समिति में सदस्य के तौर पर चीफ सेक्रेटरी और आवास पर्यावरण विभाग के एसीएस होंगे। कमेटी आवेदन पर विचार कर एक से अधिक नाम का पैनल मुख्यमंत्री को भेजेगी । जिसके बाद मुख्यमंत्री एक नाम पर मुहर लगायेंगे। रेरा सदस्य के लिए कई रिटायर्ड आईएएस आईएफएस अफसरों के नामों की चर्चा है। हालांकि उन नामों में कौन आवेदन करेगा, इस पर सभी की नजर रहेगी।

Back to top button