टेक्नोलॉजी बिज़नेसहेडलाइन

Air India के बोइंग 777 प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग, 300 यात्री थे सवार, क्या थी वजह?

नई दिल्ली 22 फरवरी 2023: एअर इंडिया (AIR India) की अमेरिका से दिल्ली आ रही फ्लाइट की स्वीडन के स्टॉकहोम में इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। फ्लाइट में 300 यात्री सवार थे। जानकारी के मुताबिक फ्लाइट संख्या AI106 ने अमेरिका के नेवार्क से दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन तकनीकी खराबी आने के बाद उसकी स्वीडन के स्टॉकहोम हवाई अड्डे पर ही इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। लैंडिंग से पहले एयरपोर्ट पर बड़ी संख्या में दमकल गाड़ियों को तैनात किया गया था। ताकि कोई हादसा होने पर उसे नियंत्रित किया जा सके।

एयर इंडिया के एक अधिकारी ने एएनआई को बताया, “न्यूयॉर्क से दिल्ली जा रही एयर इंडिया की उड़ान Al 106 में तकनीकी खराबी आ गई थी और इसे स्वीडन (स्टॉकहोम) हवाईअड्डे पर सुरक्षित उतार दिया गया।” तकनीकी खराबी की सूचना के बाद, उड़ान को स्टॉकहोम की ओर मोड़ दिया गया। स्टॉकहोम हवाई अड्डे पर पहुंचने पर कई फायर टेंडर विमान की ओर दौड़ पड़े।

सूत्रों ने बताया, “बड़ी संख्या में दमकल गाड़ियों के स्टॉकहोम हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद लगभग 300 यात्री बुरी तरह डर गए।” इस बीच नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कहा कि एयर इंडिया के विमान के इंजन से तेल रिसाव की सूचना मिली है।

डीजीसीए ने कहा, “एयर इंडिया की न्यूयॉर्क से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट को विमान के इंजन से तेल लीक होने के कारण स्वीडन के स्टॉकहोम की ओर मोड़ दिया गया।” एयर इंडिया ने विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए लंबे मार्गों के लिए बोइंग बी-777 विमान तैनात किए हैं।

फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग को लेकर डीजीसीए ने कहा कि उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही विमान के एक इंजन से ऑयल लीक होने लगा। पायलट से फौरन इमरजेंसी लौंडिंग का फैसला लिया और विमान को स्वीडन के स्टॉकहोम हवाई अड्डे पर सेफ आपातकालीन लैंडिंग कराई । लैंडिंग से पहले स्टॉकहोम हवाईअड्डे से जरूरी तैयारी कर रखी थी। एयरपोर्ट पर बड़ी संख्या में फायर ब्रिगेड की गाड़ियां तैनात कर दी गई थीं।

Back to top button