हेडलाइन

दिवाली पर 20 करोड़ की शराब बिकी : इस बार शराब बिक्री ने तोड़े सारे रिकार्ड…पटाखा, ड्रायफ्रूट्स व मिठाई कारोबार पीछे छूटा

रायपुर 26 अक्टूबर 2022। इस बार दीवाली पर बाजार गुलजार रहा। धनतेरस पर सिर्फ सराफा और आटोमोबाइल सेक्टर में रिकार्ड बिक्री नहीं हुई, बल्कि शराब की दुकान भी खूब आबाद रही। आबाकारी विभाग के आंकड़ों के मुताबिक दो दिनों में रायपुर में रिकार्ड 20 करोड़ की शराब बिक्री। शराब बिक्री के इस रिकार्ड ने अपने पुराने सभी रिकार्ड तोड़ दिये हैं।

दीपावली के दो दिनों में शराब प्रेमियों ने जमकर जाम छलकाए। अकेले रायपुर जिले में लगभग 20 करोड़ की शराब बिकी है। बताया जा रहा है कि पिछले वर्षों की तुलना में शराब बिक्री का यह आंकड़ा 30 प्रतिशत ज्यादा है। आबकारी विभाग के अनुसार वर्ष 2021 में दीपावली पर रायपुर जिले में करीब 15 करोड़ की शराब बिकी थी। इसके पिछले वर्ष 2020 में लगभग 13 करोड़ की शराब बिकी थी। बाकी अन्य दुकानों की तरह दीपावली के अवसर पर शराब दुकानों में भी देर रात तक लोगों की लंबी लाइन लगी रही।

हैरानी की बात ये है कि शराब की इस बिक्री ने अन्य सामानों की बिक्री का रिकार्ड कम कर दिया है। रायपुर जिले में मिठाइयां और ड्रायफ्रूट्स की बिक्री दोनों मिलाकर लगभग चार करोड़ की हुई है। शराब की बिक्री के आगे पटाखों की बिक्री भी पीछे छुट गयी। पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष पटाखों की बिक्री करीब 25 प्रतिशत ज्यादा रही। इसके बावजूद रायपुर जिले में लगभग आठ करोड़ के ही पटाखे बिके। जबकि पिछले वर्ष 2021 में रायपुर जिले में लगभग पांच करोड़ के ही पटाखे बिके थे।  

Back to top button