ब्यूरोक्रेट्स

हाईकोर्ट : जस्टिस रमेश सिन्हा होंगे छत्तीसगढ़ के नये चीफ जस्टिस… तीन उच्च न्यायालय के नये मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्त की अधिसूचना जारी..

रायपुर 24 मार्च 2023। न्यायमूर्ति रमेश सिन्हा छत्तीसगढ़ के नये चीफ जस्टिस होंगे। केंद्र ने नये मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की अधिसूचना जारी कर दी है। इससे पहले छत्तीसगढ़ में चीफ जस्टिस का काम न्यायमूर्ति गौतम भादुड़ी देख रहे थे। पिछले महीने ही चीफ जस्टिस अरूप कुमार गोस्वामी रिटायर हुए थे। उसके बाद गौतम भादुड़ी को कार्यवाह चीफ जस्टिस बनाया गया था।

केंद्र सरकार की अधिसूचना में तीन उच्च न्यायालयों के लिए नए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की गई है। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति प्रीतिंकर दिवाकर को इलाहाबाद उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति रमेश सिन्हा को छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। केरल उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति के विनोद चंद्रन को पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है।

आपको बता दें कि 9 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने पूर्व सीजे जस्टिस राजेश बिंदल को सुप्रीम कोर्ट में प्रोन्नत करने के बाद जस्टिस प्रीतिंकर दिवाकर को इलाहाबाद हाईकोर्ट के सीजे के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की थी। उसी दिन जस्टिस सिन्हा को छत्तीसगढ़ के चीफ जस्टिस के संबंध में सिफारिश भी की गई।

कोलेजियम ने शुरू में गौहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति विनोद चंद्रन की नियुक्ति की सिफारिश की थी, लेकिन बाद में इसे वापस बुला लिया गया और इसके बजाय उन्हें पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में प्रस्तावित किया गया। पटना एचसी के पूर्व मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति संजय करोल को फरवरी में सर्वोच्च न्यायालय में पदोन्नत किया गया था। 

Back to top button