जॉब/शिक्षाहेडलाइन

Holi 2023 Holiday: होली में इस बार कब मिलेंगी छुट्टियां, मार्च में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल, यहां देखें पूरी लिस्ट

School Holiday in March: स्कूल के वह दिन हर व्यक्ति याद करता है, जब वह स्कूल छोड़ देता है। लेकिन जब तक स्कूल में अध्ययन करते हैं हमें छुट्टियों की तलाश रहती है और यह छुट्टी की तलाश बारहवीं कक्षा तक समाप्त नहीं होती है। ऐसा ही एक बार फिर हमेशा आर्टिकल के माध्यम से बता रहे हैं, जिसमें हम मार्च के महीने में रहने वाली स्कूल की छुट्टियां बताने वाले हैं।

सभी छात्र जोकि कक्षा 1 से लेकर 12वीं में अध्ययन कर रहे हैं उनके लिए मार्च का महीना काफी महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि इसी महीने में होली का त्यौहार रामनवमी गुड़ी पड़वा इत्यादि अवसर पढ़ते हैं। इसके साथ ही एक बहुत बड़ा असर उनकी बोर्ड परीक्षाओं का होता है, जिसके लिए छुट्टियां प्रदान की जाती है यह समस्त जानकारी आप इस लेख पर चेक कर सकते हैं।

फिलहाल आज से नए महीने की शुरुआत हो गई है। इस महीने को लेकर कई सारे स्टूडेंट्स के बीच उत्साह है, तो कुछ छोड़ा नर्वस भी हैं। यूपी, समेत कई राज्यों में बोर्ड एग्जाम करवाए जा रहे हैं और राजस्थान समेत कुछ राज्यों में अगले महीने से बोर्ड एग्जाम भी शुरू होने वाले हैं। कुछ छात्र इसलिए भी उत्साहित हैं, क्योंकि मार्च में उन्हें ढेरों छुट्टियां मिलने वाली है। आइए जानते हैं कि मार्च के महीने में कितने दिनों की छुट्टी होने वाली है।

5 मार्च, 2023 रविवार

8 मार्च, 2023 बुधवार (होली)

12, मार्च 2023 रविवार

19, मार्च 2023 रविवार

22, मार्च 2023 (गुड़ी पड़वा) (महाराष्ट्र)

26, मार्च 2023 रविवार

30, मार्च 2023 गुरुवार (राम नवमी)

मार्च के महीने में मिलने वाली छुट्टियों की लिस्ट को देख कर पता चलता है कि अगले महीने कुल मिलाकर एक हफ्ते छुट्टी रहने वाली है। ये छुट्टियां यूपी, बिहार, हरियाणा समेत उत्तर भारत समेत देशभर के कई राज्यों के लिए हैं। इसके अलावा, गुड़ी पड़वा की छुट्टी सिर्फ महाराष्ट्र, गोवा, मध्यप्रदेश और दमन दीव में रहने वाली है। यहां गौर करने वाली बात ये है कि कई सारे स्कूलों में शनिवार को हाफ डे या फिर पूरे दिन की भी छुट्टी होती है। ऐसे में इन छुट्टियों को भी ध्यान में रखना होगा।

इन छुट्टियों के अलावा, जिन राज्यों में बोर्ड एग्जाम हो रहे हैं या होने वाले हैं। वहां के स्कूलों में एग्जाम वाले दिन जिस क्लास का पेपर होगा, सिर्फ उन्हें ही स्कूल आना होगा। इसके अलावा, बाकी के बच्चों का अवकाश रहने वाला है। वहीं, महीने के आखिरी दिन यानी 31 मार्च को छुट्टी ऑप्शनल होती है, जो पूरी तरह से स्कूल पर निर्भर करती है।

Back to top button