ब्यूरोक्रेट्स

फर्जी आईएएस गिरफ्तार: सरकारी फ्लैट व बार लाइसेंस दिलाने के नाम पर ठगे थे लाखों…

कोलकाता 17 अप्रैल 2023 । भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) का अधिकारी बनकर कई लोगों के साथ ठगी करने वाले एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया है। कोलकाता पुलिस ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।
शांता कुमार को कोलकाता पुलिस के उत्तर और उत्तर उपनगरीय डिवीजन के तहत बटरेला पुलिस स्टेशन की पुलिस ने रविवार देर रात गिरफ्तार किया था।

पुलिस सूत्रों ने कहा कि कुमार को पिछले साल उसके खिलाफ मिली एक शिकायत के आधार पर गिरफ्तार किया गया है। वह मूल रूप से बेलियाघाट का रहने वाला है, लेकिन वर्तमान में वह कोलकाता के दक्षिणी बाहरी इलाके हरिदेवपुर इलाके में रहता है, जहां से उसे गिरफ्तार किया गया।

कुमार के पास कई वाहन हैं, जिनमें वह राज्य सचिवालय और शहर की पुलिस के नकली स्टिकर लगाकर घूमता था।

जानकारी के मुताबिक, मंजू घोष ने पिछले साल बटरेला पुलिस स्टेशन में संता कुमार के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। घोष ने आरोप लगाया कि खुद को आईएएस अधिकारी बताने वाले कुमार ने राजारहाट मेगासिटी इलाके में विशेष कोटा के तहत दो फ्लैट देने का वादा किया था। इसके लिए उसने फर्जी आईएएस अधिकारी को 11 लाख रुपये से अधिक की अग्रिम राशि भी दी। हालांकि, तब से कुमार उसके पैसे लेकर गायब हो गया।

पुलिस के अनुसार एपीसी रोड की रहनेवाली मंजु घोष ने गत 1 दिसंबर 2022 को अभियुक्त शांतो मित्रा के खिलाफ 11.76 लाख रुपये की ठगी की शिकायत दर्ज करायी थी। महिला ने अपनी शिकायत में बताया कि कुछ महीने पहले उसकी मुलाकात शांतो कुमार मित्रा से हुई थी। अभियुक्त ने खुद को आईएएस अधिकारी बताया था और कहा था कि वह सीएमओ में पोस्टेड है। जालसाज ने उन्हें मुलाकात के दौरान कहा था कि अगर महिला उसे रुपये देती है तो वह उसे और उसकी बेटी को दो सरकारी फ्लैट सस्ते दर पर वीवीआईपी कोटा के जरिए राजारहाट में दिलवा देगा। यही नहीं जालसाज ने उन्हें बार का लाइसेंस दिलाने का भी वादा किया था। आरोप है कि जालसाज ने महिला के पास से करीब 11.76 लाख रुपये ठग लिए। आरोप है कि रुपये लेने के बाद जालसाज ने उन्हें न फ्लैट दिलाया और न बार का लाइसेंस दिलाया। ठगी का पता चलने पर महिला ने थाने में शिकायत दर्ज करायी। महिला की शिकायत के बाद बड़तल्ला थाने की पुलिस ने मामले की जांच शुरू की। जांच के दौरान रविवार की शाम बड़तल्ला थाना के एडिशनल ओसी बीरेश्वर राय के नेतृत्व में एसआई एस.बोस और एसआई बी.पाल ने करया इलाके के होटल में छापामारी कर अभियुक्त को पकड़ लिया। पुलिस के अनुसार अभियुक्त पिछले एक साल से होटल के कमरा नंबर 101 में रह रहा था। उसके कमरे से कई दस्तावेज बरामद किए गए हैं। इसके अलावा होटल के सामने से उसकी कार भी जब्त की गयी है। फिलहाल पुलिस अभियुक्त से पूछताछ कर पता लगा रही है कि अब तक उसने इस तरह से कितने लोगों से ठगी की है।

Back to top button