शिक्षक/कर्मचारी

शिक्षकों पर बड़ी कार्रवाई : 254 शिक्षकों का वेतन का काटने का आदेश, शिक्षकों के अटेंडेंस को लेकर गुगल फार्म किया गया तैयार

जांजगीर-चांपा 29 जुलाई 2023। शिक्षकों पर सख्ती जारी है। जांजगीर में इस सत्र में अब तक 254 शिक्षकों पर कार्रवाई हो चुकी है। कई शिक्षकों को शो-कॉज जारी हुआ है, तो कई शिक्षकों का वेतन काटने का आदेश जारी किया गया है। डीईओ एचआर सोम ने बताया है कि सत्र प्रारंभ 26 जून से लेकर आज तक कुल 254 शिक्षकों का कलेक्टर के निर्देश पर बिना पूर्व सूचना एवं आवेदन के अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों का अनुपस्थित दिवस का वेतन कटौती किए जाने के लिए संबंधित आहरण एवं संवितरण अधिकारी को जिला शिक्षा अधिकारी ने आदेश जारी किया हैं। तीन दिन पहले ही कलेक्टर के निर्देश पर 76 शिक्षकों का वेतन काटने का आदेश जारी किया गया था।

दरअसल जिले की कमजोर शिक्षा व्यवस्था पर कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी काफी सख्त है। इसी महीने कलेक्टर ने जिला, ब्लाक स्तर के अफसरों अलावा सभी हाईस्कूल व हायर सेकंडरी स्कूलों के प्राचार्यों की बैठक लेकर गुणवत्तायुक्त शिक्षा मुहैया कराने के निर्देश दिए थे। साथ ही उन्होंने शिक्षक और छात्रों की नियमिति उपस्थिति के लिए भी सख्ती दिखाई थी। इसके बाद भी शिक्षक समय पर स्कूल आने की जहमत नहीं उठा रहे हैं। 8 जुलाई 2023 को शिक्षा विभाग के समस्त हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों के प्राचार्यों, विकास खण्ड शिक्षा अधिकारियों एवं जिला स्तर के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली गई जिसमें सत्र 2023-24 में गुणवत्ता सुधार हेतु शत्-प्रतिशत शिक्षकों एवं छात्रों की उपस्थिति सुनिश्चित करने निर्देशित किया है।

साथ ही सत्र 2023-24 में कार्ययोजना बनाकर संस्था प्रमुखों को सुधार लाने के लिये निर्देशित किया गया उसके बाद भी शिक्षकों की अनियमित उपस्थिति को देखते हुए शिक्षकों की मॉनिटरिंग हेतु गूगल फार्म बनाया गया है, जिसमें निर्धारित समय 09:45 बजे के बाद बिना पूर्व सूचना एवं आवेदन के अनुपस्थित शिक्षकों की जानकारी नियमित रूप से भेजी जाती है। सत्र प्रारंभ दिनांक 26 जून से लेकर आज तक कुल 254 शिक्षकों का  कलेक्टर के  निर्देशानुसार बिना पूर्व सूचना एवं आवेदन के अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों का अनुपस्थित दिवस का वेतन कटौती किये जाने हेतु संबंधित आहरण एवं संवितरण अधिकारी को जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा आदेश जारी किया गया हैं।

Back to top button