स्पोर्ट्स

भारतीय एथलिट दुती चंद डोप टेस्ट में हुईं फेल…एशियन गेम्स में खेलने पर सस्पेंस…

नई दिल्ली 18 जनवरी 2023 भारतीय एथलेटिक्स से आई खबर कुछ अच्छी नहीं है. 100 मीटर रेस की नेशनल चैंपियन दुती चंद डोप टेस्ट में फेल हो गई हैं, जिसके बाद उन्हें सस्पेंड कर दिया गया है. महिला फर्राटा धावक दुती चंद का यूरीन सैंपल पॉजिटिव आया. उन पर प्रतिबंधित पदार्थों के सेवन का आरोप लगा है, जिसके बाद उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है. दुती चंद के सस्पेंशन से अब उनके एशियन गेम्स में भी खेलने पर सस्पेंस की तलवार लटक गई है.

26 वर्षीय, जो 2018 एशियाई खेलों में 100 मीटर और 200 मीटर दोनों स्पर्धाओं में दूसरे स्थान पर रहीं और राष्ट्रीय 100 मीटर चैंपियन हैं, के मूत्र के नमूने ने ‘अंडराइन’, ‘ओस्टारिन’ के लिए प्रतिकूल विश्लेषणात्मक निष्कर्ष (AAF) लौटाए हैं।
वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (WADA) के अनुसार इन प्रतिबंधित पदार्थों में मांसपेशियों और हड्डियों में एंट्रोजन रिसेप्टर्स को उत्तेजित करने की क्षमता होती है। क्षमता में वृद्धि के कारण खेलों में इसका दुरुपयोग भी हो सकता है। इस वजह से इस तरह के पदार्थों को प्रतिबंधित दवाओं की श्रेणी में रखा जाता है। समय-समय पर एथलीटों का टेस्ट होता रहता है। उसी क्रम में दुती चंद का भी टेस्ट किया गया था।

Back to top button