शिक्षक/कर्मचारी

शिक्षक प्रमोशन : हिंदी-संस्कृत प्रमोशन में कंफ्यूज हुए संयुक्त संचालक… सरगुजा-रायपुर में ग्रीन सिग्नल, तो बिलासपुर-दुर्ग में प्रमोशन अटका, फिर कोर्ट ना चला जाये कहीं ये मामला

रायपुर 21 मई 2023। हर संभाग में प्रमोशन की प्रक्रिया लगभग पूरी होने वाली है, लेकिन हिंदी-संस्कृत विषय का पेंच अभी भी उलझा हुआ है। दुर्ग संभाग के कुछ शिक्षकों ने संस्कृत विषय में प्रमोशन को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी, जिसके बाद कोर्ट ने संस्कृत विषय पर प्रमोशन में स्टे दे दिया है, इधर कुछ संभागों में स्टे की वजह से वजह से संस्कृत विषय के साथ-साथ हिंदी विषय के प्रमोशन पर भी ग्रहण लग गया है। इधर सरगुजा में प्रमोशन के बाद रायपुर संभाग में भी हिंदी विषय पर काउंसिंलग हो गया है, लेकिन हाईकोर्ट के अधिवक्ता के लीगल नोटिस के बाद दुर्ग और बिलासपुर में हिंदी विषय की काउंसिलिंग अटक गयी है।

इधर बिलासपुर संभाग में हिंदी विषय की पदोन्नति रद्द किये जाने को लेकर अधिवत्ता गोविंद देवांगन ने बिलासपुर जेडी को नोटिस का स्मरण पत्र जारी किया है। पूर्व में जारी नोटिस पर संज्ञान नहीं लेने की वजह से आज नोटिस का स्मरण पत्र जारी किया गया है। नोटिस में रायपुर संभाग का जिक्र करते हुए कहा गयाहै कि रायपुर में हिंदी विषय के प्रमोशन में किसी तरह की रोक नहीं ही, वहां काउंसिलिंग की प्रक्रिया हो गयी है। जबकि, बिलासपुर में संभाग में हिंदी विषय के प्रमोशन पर रोक लगा दी गयी है।

वहीं इस मामले में सहायक शिक्षक/समग्र शिक्षक फेडरेशन के जांजगीर जिलाध्यक्ष रविंद्र राठौर ने बताया है कि …

शिक्षकों के प्रमोशन को लेकर जो एकरूपता नहीं है, उसने शिक्षकों की उलझने बढ़ा दी है। बिलासपुर में हिंदी विषय का प्रमोशन बिना वजह रोका गया है। ये उचित नहीं है। अगर लीगल नोटिस के बाद भी बिलासपुर संभाग में हिंदी विषय में पदोन्नति नहीं होती है, तो जल्द ही इस पूरे मामले को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर की जायेगी, ताकि हिंदी विषय के शिक्षकों को न्याय मिल सके।

रविंद्र राठौर, जिलाध्यक्ष, फेडरेशन, जांजगीर

इधर शिक्षक/समग्र शिक्षक फेडरेशन के प्रांतीय अध्यक्ष मनीष मिश्रा ने भी बिलासपुर संभाग में हिंदी विषय की पदोन्नति रोके जाने पर नाराजगी जतायी है। मनीष मिश्रा ने कहा है कि …

शिक्षक के प्रमोशन में अलग-अलग संभाग में अलग अलग नियम चल रहा है, प्रदेश में प्रमोशन में एकरूपता होनी चाहिये। सरगुजा में हिंदी विषय में काउंसिलिंग हो गयी, पदांकन भी हो गया, रायपुर में काउंसिलिंग हो गयी, पदांकन आज ना कल हो जायेगा, जबकि दुर्ग और बिलासपुर में प्रमोशन पर रोक लग गयी है, इस मामले में विभाग के सामने आपत्ति जतायी जायेगी, जल्द ही DPI से इस संदर्भ में फेडरेशन मिलेगा और उन्हें वस्तुस्थिति से अवगत करायेगा। शिक्षकों का अहित बर्दाश्त होने नहीं दिया जायेगा।

मनीष मिश्रा, अध्यक्ष, फेडरेशन

Back to top button