बिग ब्रेकिंग

IIT बॉम्बे से ग्रेजुएट पराग अग्रवाल बने ट्विटर के नए सीईओ… महज 10 साल में मिला इतना बड़ा पद… इस बड़ी सिंगर के है बचपन के दोस्त

मुंबई 30 नवंबर 2021।भारतीय मूल के पराग अग्रवाल ट्विटर के अगले मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) होंगे। पराग मौजूदा सीईओ जैक डोर्सी का स्थान लेंगे। डोर्सी ने सोमवार को अपना पद छोड़़ने की घोषणा की है। मौजूदा समय में पराग अग्रवाल ट्विटर के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) हैं।

ट्विटर इंक ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि जैक डोर्सी ने सीईओ का पद छोड़ने का फैसला किया है और निदेशक मंडल ने सर्वसम्मति से पराग अग्रवाल को सीईओ और बोर्ड के सदस्य के रूप में तुरंत प्रभावी नियुक्त किया है। हालांकि, पद छोड़ने के बाद भी डोर्सी 2022 तक बोर्ड में अपना कार्यकाल समाप्त होने तक बने रहेंगे। डोर्सी ने पद छोड़ने की घोषणा करते हुए कहा कि ट्विटर के सीईओ के रूप में पराग में उनका भरोसा है। पिछले 10 वर्षों में पराग का काम परिवर्तनकारी रहा है। यह उनका नेतृत्व करने का समय है।

ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक संदेश में डोर्सी ने कहा कि कंपनी में लगभग 16 वर्षों की भूमिका निभाने के बाद उन्होंने पद छोड़ने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि वह कंपनी के सह-संस्थापक, सीईओ समेत अध्यक्ष से कार्यकारी अध्यक्ष जैसे कई पदों पर रह चुके हैं और अब अत: उन्होंने पद छोड़ने का फैसला किया है। डोर्सी 2007 में ट्विटर के सीईओ बने, लेकिन अगले साल उन्हें बाहर कर दिया गया। वह 2015 में वापस सीईओ की भूमिका में लौट आए थे।

वहीं ट्विटर में वर्ष 2011 से काम कर रहे अग्रवाल ने कहा कि हमने हाल ही में महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपनी रणनीति को अपडेट किया है और मेरा मानना है कि रणनीति साहसिक और सही होनी चाहिए, लेकिन हमारी महत्वपूर्ण चुनौती यह है कि हम इसके खिलाफ कैसे काम करते हैं और परिणाम देते हैं। इसी तरह हम ट्विटर को सर्वश्रेष्ठ बना सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक कंपनी का बोर्ड पिछले साल से डोर्सी के जाने की तैयारी कर रहा है। डोर्सी एक वित्तीय भुगतान कंपनी स्क्वायर में शीर्ष कार्यकारी भी हैं, जिसकी उन्होंने स्थापना की थी। बीते दिनों कुछ बड़े निवेशकों ने खुले तौर पर सवाल किया था कि क्या डोर्सी प्रभावी रूप से दोनों का नेतृत्व कर सकते हैं।

 

गौरतलब है कि ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डॉर्सी के सोशल मीडिया कंपनी के सीईओ पद को छोड़ने के बाद पराग अग्रवाल को यह जिम्मेदारी मिली है. डॉर्सी ने पराग की तारीफ की है और कहा कि ‘पिछले 10 वर्षों में उनका काम शानदार (Transformational) रहा है. मैं उनके कौशल, दिल और व्यक्तित्व से बहुत आभारी हूं. यह उनके नेतृत्व करने का समय है.’

Back to top button