अध्यातम

17 मार्च का राशिफल:मेष, तुला, कुंभ राशि वाले इन चीजों से थोड़ा बचकर रहें…जाने आपका दिन कैसा होगा…

मेष राशि (Aries)-
मेष राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है. आपको  बड़ा लाभ मिलने के संकेत हैं. आर्थिक स्थिति में मजबूती बनेगी. पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा. जीवनसाथी के साथ आप परिवार की भलाई के लिए कार्य करते हुए नजर आएंगे. भाई के विवाह में आ रही अड़चनें किसी परिचित के द्वारा समाप्त होंगी, जिससे परिवार में मांगलिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा. सभी लोग आगे बढ़ चढ़कर कार्य करते हुए नजर आएंगे.

वृषभ राशि (Taurus)-
वृषभ राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए काफी बढ़िया रहने वाला है. व्यवसाय में नवीन कार्य आरंभ होंगे. आर्थिक पक्ष के मजबूत होने की पूरी संभावना है. रुके हुए धन का आगमन होगा. पैतृक संपत्ति से भी आप को धन लाभ होगा. कल आपके मित्र आपसे मिलने आएंगे, जिससे मिलकर आपको काफी अच्छा लगेगा. मित्र के साथ आप सुख-दु:ख बांटते हुए नजर आएंगे.

उसके साथ आप किसी नए व्यापार को करने की योजना बनाएंगे, जिसमें आपके परिवार वाले आप की धन के द्वारा सहायता करेंगे. धैर्यशीलता को बनाए रखने का प्रयास करें. परिवार के साथ यात्रा पर जाने का कार्यक्रम बन सकता है, जहां जाकर सभी लोग काफी खुश नजर आएंगे. जीवनसाथी की सेहत का ध्यान रखें. बदलते मौसम के कारण सेहत में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है, अच्छे डॉक्टर से परामर्श करेंगे तो आपके लिए बेहतर रहेगा.

नौकरी कर रहे जातको को अपनी नौकरी में तरक्की के अवसर प्राप्त होंगे. परिवार में खुशियों का माहौल होगा. कुंवारे लोगों के विवाह की बात चल सकती है. अपने मन की शांति के लिए आप कुछ समय धार्मिक कार्यक्रमों में भी व्यतीत करेंगे. जो लोग समाज की भलाई के लिए कार्य करते हैं, कल उन्हें और अधिक कार्य करने का मौका मिलेगा.  समाज सेवकों द्वारा सम्मान की भी प्राप्ति होगी.

मिथुन राशि (Gemini)-
मिथुन राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका बढ़िया रहने वाला है. नौकरी कर रहे जातकों को नौकरी में परिवर्तन के अवसर मिल सकते हैं. कारोबार में वृद्धि होगी. पैतृक व्यवसाय में आप कुछ बदलाव करेंगे, जिससे आप व्यवसाय को आगे बढ़ा सके. परिश्रम अधिक रहेगा, लेकिन आपको सफलता प्राप्त होगी. पॉलिटिक्स में सफलता मिलेगी. सभाओं को संबोधित करने का मौका मिलेगा.

नेताओं से मिलने के लिए अवसर प्राप्त होंगे. कल आपके और आपके प्यार के बीच कोई आ सकता है, जिससे आपके रिश्ते में गलतफहमी होने की संभावना जताई जा रही है, ध्यान रखें. स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहें. सेहत में पहले से चल रही बीमारी आपको परेशान कर सकती हैं. समय रहते अच्छे डॉक्टर से परामर्श करें तो आपके लिए बेहतर रहेगा. विद्यार्थी एक शहर से दूसरे शहर शिक्षा ग्रहण करने जा सकते हैं. जो लोग घर से ऑनलाइन का कार्य करते हैं, उन्हें अच्छा लाभ प्राप्त होगा. परिवार वालों के साथ आप कुछ समय व्यतीत करेंगे.

बेरोजगार लोगों को अच्छा रोजगार मिलने के संकेत हैं. कल आपके मित्रों के द्वारा आपको आय के कुछ अवसर भी प्राप्त होंगे, जिससे आप लाभ कमाने में कामयाब रहेंगे. परिवार वालों के साथ किसी पार्टी में सम्मिलित होंगे, जहां सभी लोगों से मेल-मिलाप होगा. माताजी से आप अपने मन की बात को साझा करेंगे. वरिष्ठ सदस्यों का पैर छूकर आशीर्वाद लें. 

कर्क राशि (Cancer)-
कर्क राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए अच्छा रहने वाला है. नौकरीपेशा लोगों की बात करें तो कल नौकरी में तरक्की पाकर काफी खुश नजर आएंगे. व्यवसाय कर रहे हैं जातक व्यवसाय में मनचाहा लाभ पाकर खुश होंगे. आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी. जो कार्य धन के कारण रुक गए थे, वह कार्य भी पूरे होंगे. शैक्षिक कार्यों पर ध्यान दें.

विद्यार्थी जातकों को विदेशों से भी शिक्षा प्राप्त करने के अवसर प्राप्त होंगे. वरिष्ठ सदस्य की सेहत को लेकर आप थोड़ा सा परेशान दिखेंगे, जिसमें आपका काफी धन खर्च भी हो सकता है. सेहत के प्रति सचेत रहें. धैर्य शीलता बनाए रखने का प्रयास करें. अचानक हुई रोमांटिक मुलाकात आपके लिए उलझन पैदा कर सकती है. कल कुछ कार्यों को करने में असमंजस रहेंगे.

छोटे व्यापारियों की बात करें तो कल व्यापार की कुछ समस्याओं को लेकर अपने मित्रों से बातचीत करेंगे, जिसका उन्हें समाधान मिलेगा  मित्रों के द्वारा धन की सहायता भी प्राप्त होगी. भाई, बहनों की उच्च शिक्षा के लिए अपने परिचितों से बातचीत करते हुए नजर आएंगे. जो लोग राजनीति में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए समय भी अच्छा है. जीवनसाथी के साथ कल आप संतान के भविष्य को लेकर बातचीत करते हुए नजर आएंगे.

सिंह राशि (Leo)-
सिंह राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका सुखद रहने वाला है. विद्यार्थी जातक परीक्षा की तैयारी के लिए खूब मेहनत करते हुए नजर आएंगे. कल का दिन छात्रों के लिए सफलता का है. किसी प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे थे, उसमें भी उन्हें कामयाबी मिलेगी. किसी मित्र के सहयोग से रोजगार के अवसर मिल सकते हैं.

जीवनसाथी कल सारे मनमुटाव भुलाकर प्यार के साथ आपके पास फिर से आएगा. नौकरी कर रहे जातकों को अपनी नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा. आपके कार्यों की प्रशंसा होगी. आपकी आय में बढ़ोतरी का  शुभ समाचार सुनने को मिल सकता हैं. लव लाइफ आपकी बेहतर रहेगी. जो लोग अपने परिवार वालों से दूर रहकर पढ़ाई कर रहे हैं, कल वज्ह अपने परिवार वालों से मिलने घर आएंगे. घर में पूजा, पाठ का आयोजन होगा, जिसमें सभी लोग आगे बढ़ चढ़कर कार्य करते हुए नजर आएंगे.

शाम का समय आपका घर मेहमानों से भरा रहेगा. आप अपने बिजी दिन में से कुछ समय अपने लिए निकालेंगे, जिसमें अपने मन पसंदीदा कार्यों को करेंगे. व्यवसाय कर रहे जातक  व्यवसाय में रुकी हुई योजनाओं को दोबारा से शुरू करने में कामयाब रहेंगे. व्यवसाय से संबंधित यात्रा पर भी जाने के योग बन रहे हैं, जो यात्रा उनके लिए काफी सुखद रहने वाली है. नए-नए कांटेक्ट आपको मिलेंगे, जिससे आप अपने व्यापार को आगे बढ़ाने में कामयाब होंगे.

कन्या राशि (Virgo)-
कन्या राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका अच्छा रहने वाला है. जो जातक नौकरी की तलाश में इधर-उधर घूम रहे हैं, उन्हें अपने मित्रों की सहायता से अच्छी नौकरी मिल सकती है. परिवार का सहयोग मिलेगा. परिवार वालों के साथ आप समय व्यतीत करेंगे और बहुत कुछ सीखेंगे, जो आपके आने वाले समय में काम आएगा. शिक्षा के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी.

आप बच्चों के साथ कुछ समय व्यतीत करेंगे, उनकी पढ़ाई में सहायता करेंगे. बच्चों को लेकर पार्क व पिकनिक पर भी जाएंगे, जहां वह काफी खुश नजर आएंगे. कल वाहन के रखरखाव व वस्तुओं पर खर्च बढ़ सकते हैं. मानसिक शांति रहेगी. अपने जीवन साथी के साथ आप किसी परिचित के घर डिनर पर जाएंगे, जहां काफी खुश नजर आएंगे. शैक्षिक एवं बौद्धिक कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे. हायर एजुकेशन के लिए समय अच्छा है. आपको अपना मनपसंद विषय पढ़ने का मौका मिलेगा. जो लोग राजनीति में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, उन्हें नेताओं से मिलने के अवसर प्राप्त होंगे.

मित्रों की सहायता से आपको आय के अवसर भी प्राप्त होंगे. शाम के समय किसी मेहमान के आने से घर में खुशियां भरा माहौल होगा. सेहत में धीरे-धीरे सुधार होगा. बड़े सदस्यों के द्वारा धन लाभ होगा. पैतृक संपत्ति से भी आपको धन लाभ मिलने के संकेत है. भाई, बहनों का सहयोग मिलेगा. कल आप अपने परिवार वालों के साथ किसी धार्मिक स्थान पर जाने की योजना बनाएंगे, जहां सभी लोग काफी खुश नजर आएंगे. 

तुला राशि (Libra)-
तुला राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका मिलाजुला रहने वाला है. सेहत को लेकर आप सावधानी बरतें. किसी पैतृक संपत्ति पर विवाद की स्थिति बन सकती है. बड़ों के सेहत का ध्यान रखें. अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें. किसी करीबी रिश्तेदार की मदद से कल आप अपने कारोबार में अच्छा लाभ पा सकते हैं. शिक्षा के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी.

जीवनसाथी को आप कोई नया कार्य शुरू कर आएंगे, जिसमें आप उनका पूरा सहयोग करेंगे. संतान के भविष्य के लिए धन का निवेश करेंगे. बच्चों को लेकर आप पिकनिक पर भी जाएंगे, जहां आप बच्चों के साथ हो मौज मस्ती करते हुए नजर आएंगे. कल का दिन आपका अच्छा रहेगा. आप अपने मित्रों के साथ कहीं घूमने फिरने पर जाने की योजना बनाएंगे. नौकरी कर रहे जातक नौकरी में तरक्की के अवसर पाकर खुश नजर आएंगे. माताजी का सानिध्य मिलेगा. घर से निकलते समय वरिष्ठ सदस्यों के पैर छूकर आशीर्वाद ले तो आपके सभी कार्य पूरे होंगे.

जीवनसाथी के साथ आप किसी महत्वपूर्ण विषय को लेकर बातचीत करते हुए नजर आएंगे. कल आपके ऊपर परिवार की और अधिक जिम्मेदारियां सौंपी जा सकती हैं, जिन्हें आप पूरी ईमानदारी से निभाएंगे. आत्मविश्वास से भरपूर रहेंगे. अपने लिए नया वाहन भी खरीद सकते हैं. ससुराल पक्ष से शुभ समाचार सुनने को मिलेगा. आपने जो पहले निवेश किया हुआ है, उसका पूरा पूरा फायदा मिलेगा. रुके हुए धन की भी प्राप्ति होगी, जिससे आप अपने रुके हुए कार्यों को पूरा कर पाएंगे.

वृश्चिक राशि (Scorpio)-
वृश्चिक राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका बेहद सुखद रहने वाला है. जॉब में किसी नवीन उत्तरदायित्व से लाभ होगा. अधिकारियों का भी सहयोग मिलेगा. व्यवसाय कर रहे जातकों को व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए अधिक परिश्रम करना पड़ेगा. अपनी भावनाओं को वश में रखें. कल व्यवसाय से संबंधित योजनाओं को टालना ठीक नहीं है, नहीं तो आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है.

परिवार के सभी सदस्यों के साथ मिल बैठकर किसी कार्य को किया जाएगा, जिसमें आपको अपनी वाणी की मधुरता को बनाए रखना है. बहन के विवाह की बात चल सकती है, जिसमें आप काफी सहयोग करेंगे. माता-पिता के द्वारा कोई कार्य सौंपा जाएगा, जो आपको पूरा करना होगा. कल अपने बिजी दिन में से कुछ समय अपने लिए निकालेंगे, जिसमें अपने मन पसंदीदा कार्यों को करेंगे.

जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, लेकिन आप अपनी सूझबूझ से सब ठीक करेंगे. विद्यार्थी कुछ विषयों को लेकर काफी जागरूक होंगे. जो जातक कंपटीशन की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें सफलता प्राप्त होगी. अपने मित्रों से फोन पर वार्तालाप करके आपका मन काफी प्रसन्न होगा. लव लाइफ आपकी खुशियों से भरी रहेगी. आप अपने पार्टनर को अपने परिवार वालों से भी मिलवा सकते हैं, जिससे आपके विवाह में देरी ना हो.

धनु राशि (Sagittarius)-
कल का दिन धनु राशि वाले जातकों के लिए अच्छा रहेगा. व्यवसाय कर रहे जातक अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में काफी व्यस्त रहेंगे, जिसके कारण परिवार वालों को समय नहीं दे पाएंगे. आपको दोनों जगह तालमेल बनाकर रखना होगा. परिवार की किसी वरिष्ठ महिला से धन प्राप्ति हो सकती है. संतान के सेहत का ध्यान रखें. बदलते मौसम के कारण सेहत में उतार-चढ़ाव नजर आएगा.

कल आपको किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है, जहां आपको गाड़ी चलाते समय सावधानी बरतनी होगी. प्रेम जीवन जी रहे लोग कल अपने प्रेमी के साथ अपने गिले-शिकवे दूर करेंगे और रिश्ते में प्यार और विश्वास देखने को मिलेगा. जो लोग नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं, उन्हें नौकरी अपने मित्र की सहायता से मिलेगी. परिवार वाले किसी सदस्य की वजह से परेशान दिखेंगे. किसी दूर के रिश्तेदार के यहां जाना पड़ सकता है, जहां आप का खर्च अधिक होगा.

अपने बिजी दिन में से कुछ समय अपने परिचितों के लिए भी निकालें, उनसे मिलने जाएं और उनके साथ समय व्यतीत करें, तो आपके मन को अच्छा लगेगा. विद्यार्थी परीक्षा की तैयारी के लिए खूब मेहनत करेंगे. माता-पिता बच्चों के लिए कोई सरप्राइज गिफ्ट लाएंगे. जीवनसाथी के द्वारा कल आपको सरप्राइस पार्टी मिल सकती है. आपके मित्र भी उस पार्टी में सम्मिलित होंगे, जो आपके दिन को और खुशनुमा बनाएगा. राजनीति में सफलता प्राप्त होगी.

मकर राशि (Capricorn)- 
मकर राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन काफी बढ़िया रहने वाला है. राजनीति में जातकों को सफलता मिलेगी. नेताओं से मिलने के अवसर प्राप्त होंगे. सभाओं को भी संबोधित करने का मौका मिलेगा, सभी लोग काफी खुश नजर आएंगे. बिजनेस कर रहे जातक बिजनेस को आगे बढ़ाने में कामयाब रहेंगे. कल के दिन आपको व्यर्थ की भागदौड़ अधिक रहेगी, जिसके कारण आप अपने आपको थका हुआ महसूस करेंगे.

कुंभ राशि (Aquarius)- 
कुंभ राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए बढ़िया रहने वाला है. नौकरी कर रहे जातक कल अपनी आय में बढ़ोतरी देखकर काफी खुश नजर आएंगे. सीनियरों के द्वारा आपके कार्यों की तारीफ होगी. विदेश यात्रा पर जाने के योग है. दांपत्य सुख में वृद्धि होगी. जॉब में रुके धन का आगमन हो सकता है. आप अपने जीवनसाथी के साथ खुशी भरे लम्हे व्यतीत करेंगे. परिवार वालों के साथ बात करते समय अपनी वाणी की मधुरता को बनाए रखें. भाई के विवाह के प्रस्ताव पर मुहर लग सकती है. मांगलिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा, सभी लोग मिलकर शॉपिंग पर जाएंगे.

घर में मेहमानों का आना जाना लगा रहेगा. जो लोग अपने प्रेमी से दूर रहकर नौकरी कर रहे हैं, कल उन्हें याद सता सकती है. आप अपने मित्रों के साथ काफी देर तक फोन पर बातचीत करेंगे, जिससे आप अपने आपको तरोताजा महसूस करेंगे. माता-पिता के साथ उस समय धार्मिक कार्यों में भी व्यतीत करेंगे, जिससे आपके मन को शांति मिलेगी. छोटे बच्चों को लेकर आप पिकनिक पर जाने की योजना बनाएंगे.

संतान के द्वारा सुखद समाचार की प्राप्ति होगी. आस-पड़ोस में चल रहे कार्यक्रम में आप परिवार के साथ सम्मिलित होंगे. छात्र शिक्षा ग्रहण करने एक  शहर से दूसरे शहर भी जा सकते हैं. मित्रों के साथ अपने सुख-दु:ख बांटते हुए नजर आएंगे.

मीन राशि (Pisces)-
मीन राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए खुशियों से भरा रहेगा. व्यवसाय कर रहे जातक व्यवसाय में बड़ा लाभ पाकर खुश नजर आएंगे. आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. कल आपका रुका हुआ धन आपको प्राप्त होगा. मकान, प्लॉट को खरीदने की इच्छा भी आपकी पूरी होगी. संतान का भरपूर सहयोग मिलेगा. सेहत में धीरे-धीरे सुधार होगा. बहन की नौकरी में तरक्की देखकर खुश नजर आएंगे. परिवार में खुशियां भरा माहौल होगा. शाम का समय मेहमानों से भरा रहेगा. आप सभी मिलकर एक साथ कार्य करते हुए नजर आएंगे. लव लाइफ आपकी बेहतर रहेगी.

Back to top button