बिग ब्रेकिंग

12 की मौत: वैष्णो देवी में नए साल में माता के दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालुओं की भीड़ में भगदड़….अब तक 12 की मौत, कई घायल….विवाद के बाद मची भगदड़, मृतकों में ज्यादातर लोग…

जम्मू 1 जनवरी 2021। नये साल पर वैष्णो देवी से बड़ी ही दर्दनाक खबर आ रही है। जम्मू के वैष्णो देवी मंदिर में बीती रात करीब 2 बजे भगदड़ मच गई, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई। कई घायल हो गए, जिनका अस्पताल में इलाज जारी है. नए साल के मौके पर यहां दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुट गई और रात में भगदड़ मच गई. इस हादसे के बाद जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जांच कमेटी बिठा दी है.

वरिष्ठ अधिकारियों ने पुष्टि की है कि भगदड़ में 12 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई और कम से कम 14 अन्य घायल हुए हैं. उन्होंने कहा, “सभी घायलों को नजदीकी अस्पताल ले जाया गया है.” अधिकारी ने कहा कि घायलों में से कई की हालत “गंभीर” बताई जा रही है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगदड़ की घटना पर दुख जताया है. उन्होंने उप राज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्रीय मंत्रियों जितेंद्र सिंह और नित्यानंद राय से बात की और हालात का जायजा लिया.

भगदड़ में जान गंवाने वालों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपये और सभी घायलों को 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने का पीएम मोदी ने ऐलान किया है. उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने भी मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है. उप राज्यपाल के दफ्तर ने सभी घायलों का इलाज श्राइन बोर्ड की तरफ से कराए जाने का भी ऐलान किया है.

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया, ‘कटरा के माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में 12 लोगों की मौत हुई है. घटना सुबह 2 बजकर 45 मिनट पर हुई और प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार किसी बात पर बहस हुई, जिसके परिणामस्वरूप लोगों ने एक-दूसरे को धक्का दिया और फिर भगदड़ मच गई.’  जम्मू-कश्मीर में कटरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रखंड चिकित्सा अधिकारी (Block Medical Officer) डॉक्टर गोपाल दत्त ने बताया, माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ मचने से 12 लोगों की मौत हुई है और घायलों को नारायणा अस्पताल में भर्ती कर दिया है. उन्होंने बताया कि मृतकों में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और जम्मू कश्मीर के लोग शामिल हैं. मामले में अधिक जानकारी मिलने का इंतजार किया जा रहा है. साथ ही यात्रा को रोक दिया गया है.

 

Back to top button