ब्यूरोक्रेट्सहेडलाइन

मानवता की मिसाल है “संयुक्त संवेदना समिति” … दिवंगत शिक्षक के परिवार का साये की तरह निभाता है साथ…1 लाख की संवेदना राशि के साथ हर सहयोग को रहता है तत्पर

सूरजपुर 6 दिसंबर 2022। “संयुक्त संवेदना समिति” ये सिर्फ एक नाम नहीं बल्कि मानवता की मूरत है। मृत्यु के बाद जब कई अपने बेगाने हो जाते हैं…तो उस सूरत में संयुक्त संवेदना समिति ना सिर्फ शिक्षक परिवार के साथ परछाई बनकर साथ खड़ा होता है, बल्कि उन्हें आर्थिक सहायता के साथ-साथ विभागीय सहूलियतें भी प्रदान करता है। ये समिति यूं तो कोरोना काल में बनी थी, लेकिन अब ये परंपरा का हिस्सा बन चुकी है। दिवंगत शिक्षक परिवार के लिए ये समिति किसी मसीहा से कम नहीं है। अब तक दर्जनों दिवंगत शिक्षक परिवार को ये समिति आर्थिक मदद दे चुकी है। प्रत्येक दिवंगत परिवार को ये समिति 1 लाख की आर्थिक मदद तो देती ही है, साथ ही साथ दिवंगत शिक्षक परिवार को अनुकंपा नियुक्ति के साथ-साथ विभागीय कार्यों में भी सहूलियतें प्रदान करता है।

जिलाध्यक्ष सचिन त्रिपाठी बताते हैं कि 2018 में शिक्षाकर्मी से शिक्षक पद पर संविलित हुवे शिक्षकों की आर्थिक स्थिति, बढ़ती उम्र के साथ जिम्मेदारियों के बोझ तले सिमट कर रह गई है। ऐसे में किसी शिक्षक की मृत्यु पर उसके परिवार को आर्थिक,मानसिक त्रासदी का सामना करना पड़ता है । इसलिए
मानवीय सोच के साथ जिले के शिक्षकों के दिवंगत शिक्षको के परिवार को संवेदना व्यक्त करने एक योजना प्रारम्भ करने का निर्णय लिया, जिसके अंतर्गत पाँच सौ रुपये की वार्षिक सदस्यता राशि देते हुवे समिति में शामिल किसी भी शिक्षक की मृत्यु होने पर उनके परिवार को एक लाख रुपये की संवेदना राशि प्रदान करते हुवे उसके लंबित सत्वों के त्वरित भुगतान सहित आश्रित को अनुकम्पा नियुक्ति प्राप्त करने में सहायता की जाती है।


संयुक्त संवेदना के कोषाध्यक्ष भुवनेश्वर सिंह ने बताया कि वर्ष 2020-21 से प्रारंभ की गई इस योजना से वर्ष 2021 में दिवंगत 2 शिक्षक परिवारों व वर्ष 2022 में 5 दिवंगत शिक्षक परिवारों सहित अभी तक कुल 7 शिक्षक परिवारों को इस योजना के तहत एक-एक लाख की संवेदना राशि दी जा चुकी है
इसी परिपेक्ष्य में आज मा.शा.माझापारा जमदेई विकासखण्ड सूरजपुर के दिवंगत शिक्षक लीलाधर सिंह शिक्षक.एल बी के नामिनी कमला देवी को समिति के सदस्यों ने उनके गृह ग्राम जमदेई में उपस्थित होकर दिवंगत शिक्षक को श्रद्धांजलि देते हुवे दो मिनट का मौन धारण किया और उनकी पत्नी को “एक लाख रुपये”की संवेदना राशि प्रदान की।


समिति के सचिव राधे साहू और कोषाध्यक्ष भुवनेश्वर सिंह ने इस योजना की और जानकारी देते हुवे बताया कि गत वर्ष से प्रारम्भ इस योजनांतर्गत अब तक सूरजपुर जिले से लगभग “एक हजार” शिक्षकों ने सदस्यता ग्रहण कर ली है और सात दिवंगत शिक्षकों के आश्रितों को संवेदना राशि प्रदान की गई है।
जमदेई में संयुक्त संवेदना राशि का चेक प्रदान करने में ब्लॉक अध्यक्ष सूरजपुर कृष्ण कुमार सोनी, राकेश शुक्ला,मनोज कुशवाहा,भुवनेश्वर सिंह ,राधे साहू,राजेन्द्र प्रसाद,गुलाब सिंह, हुलेश्वर सिंह, अरुण सिंह, जयप्रकाश राजवाड़े(संकुल प्राचार्य),बसंत यादव, रामकिशन राजवाड़े सहित अन्य साथी उपस्थित थे।

Back to top button