हेल्थ / लाइफस्टाइल

होली के पकवान में ठंडाई ज़रूर रखे….ट्राई करें खसखस फ्लेवर वाली ठंडाई…. बनाना है बेहद आसान ,ये है रेसिपी….

रायपुर 3 मार्च 2023 होली के मौके पर तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ-साथ ड्रिंक में ठंडाई जरूर सर्व की जाती है. होली खेलते खेलते हाइड्रेटेड रहने के लिए लोग खूब चाव से ठंडाई का लुत्फ उठाते हैं. ऐसे में शरीर को ठंडक पहुंचाने वाली बेहद स्वादिष्ट खसखस की ठंडाई जरूर ट्राई करें. खसखस से आपकी ठंडाई का स्वाद यकीनन दोगुना हो जाएगा. आइए जानते हैं होली पर बेस्ट ठंडाई बनाने की विधि:

Khaskhas Thandai Ingredients: खसखस ठंडाई सामग्री:

50 ग्राम खसखस
स्वादानुसार चीनी का पानी
जरूरत के मुताबिक पानी
6-7 केसर के धागे
10 बादाम
6 काजू
आधा किलो दूध
4-5 आइस क्यूब्स

खसखस की मजेदार ठंडाई बनाने के लिए सबसे पहले खसखस को अच्छी तरह बीनकर साफ कर लें. साफ करने के बाद इसे बाउल में डालें और पानी से 2-3 बार धो लें. अब खसखस को पानी में 1-2 घंटे के लिए भिगोकर रख दें ताकि यह थोड़ा फूल जाए. इसके अलावा बादाम को भिगो दें. साथ ही काजू के भी बारीक टुकड़े कर लें और केसर के धागों को 1 कटोरी पानी में डाल दें.

खसखस का मिक्सी में पेस्ट बना लें

तय समय बाद खसखस को देखें अगर यह फूला हुआ नजर आ रहा है तो पानी अलग करें. इसे एक मिक्सी जार में डालकर थोड़ा दरदरा पीस लें. इसके बाद ऊपर से 2 चम्मच पानी डालें और मिक्सी चालू करके पेस्ट तैयार कर लें. अब हम इस पेस्ट तो थोड़ा सुखाएंगे. आइए जानते हैं कैसे-

खसखस का पानी अच्छी तरह निचोड़ लें

खसखस को एक कॉटन के कपड़े में बांधें और हाथों से दबादबाकर निचोड़ लें. खसखस तैयार हो चुकी है. अब एक बर्तन में ठंडा दूध डालें ऊपर से ड्राई फ्रूट्स, केसर का पानी, चीनी और खसखस डालकर अच्छी तरह मिला लें. अब ठंडाई को 1 घंटे रखकर छोड़ दें फिर चलाकर सर्व करें.

Back to top button