जॉब/शिक्षाहेडलाइन

10वीं बोर्ड परीक्षा का पेपर लीक, दो सेंटर पर परीक्षा रद्द; परीक्षार्थी और कक्ष निरीक्षकों पर FIR दर्ज

हरियाणा 28 फरवरी 2023: हरियाणा शिक्षा बोर्ड की 10वीं की वार्षिक परीक्षा चल रही है। हरियाणा बोर्ड की परीक्षा में नकल रोकने के लिए प्रशासन सख्ती के दावे कर रहा है। पुलिस-प्रशासन हरियाणा बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए डाल-डाल चल रहे हैं तो वहीं नकल माफिया पात-पात। मंगलवार को हरियाणा बोर्ड की 10वीं की वार्षिक परीक्षा के दौरान हिंदी का पर्चा आउट हो गया।

पर्चा आउट होने के बाद हरियाणा शिक्षा बोर्ड कते चेयरमैन ने खुद परीक्षा केंद्र पर रेड की। हरियाणा शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन ने एक कमरे में परीक्षा दे रहे परीक्षार्थी और कमरे में ड्यूटी कर रहे कक्ष निरीक्षक के खिलाफ मामला दर्ज कराया। मामला सोनीपत जिले में गोहाना इलाके के जागसी और मुरथल के ताजपुर का है। हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने इन दोनों केंद्रों पर हिंदी की परीक्षा निरस्त कर दिया है।

बोर्ड द्वारा नकल रोकने के लिए पहली बार अपनाई गई हाईटैक तकनीक अधिकारियों के काम आई। प्रश्नपत्र बोर्ड के अधिकारियों के पास पहुंचते ही यूनिक आईडी से संबंधित केंद्रों का पता लगाकर टीमें मौके पर पहुंची। अधिकारियों ने दोनों जगह परीक्षा रद्द करने के साथ केंद्रों को शिफ्ट कर दिया, जिन विद्यार्थियों के प्रश्नपत्र से फोटो लिए गए, ड्यूटी पर तैनात सुपरवाइजरों और जिन दो बाहरी युवकों के मोबाइल में प्रश्नपत्र मिले उनके विरुद्ध एफआईआर दर्ज करवाई गई है।

बता दें कि मंगलवार दोपहर 12:30 बजे 10वीं की हिंदी की परीक्षा शुरू हुई। परीक्षा शुरू होने पर जागसी और ताजपुर केंद्रों में बाहरी युवक घुसे और मोबाइलों में प्रश्नपत्रों के फोटो लिए। इसके बाद फोटो वाट्सऐप के ग्रुपों में प्रसारित कर दिए गए। प्रश्नपत्र हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों के पास पहुंचने पर यूनिक आईडी के आधार पर केंद्रों का पता लगाया। बोर्ड के अधिकारियों ने दोनों जगह अपनी टीमों को कार्रवाई के लिए भेजा।

बोर्ड के चेयरमैन डा. वेद प्रकाश यादव टीम के साथ स्वयं जागसी पहुंचे और ताजपुर बोर्ड की दूसरी टीम भेजी गई। जांच में पता चला कि प्रश्नपत्र रोहतक से भी लीक हुआ है। यूनिक आईडी के आधार पर संबंधित विद्यार्थियों की पहचान की। उन कमरों में ड्यूटी दे रहे सुपरवाइजरों की भी डिटेल ली गई और सभी संबंधित के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करवाई गई।

बोर्ड द्वारा इस बार नकल रोकने के लिए प्रश्नपत्रों पर क्यूआर कोड और यूनिक आईडी प्रिंट करवाए गए हैं। इससे प्रत्येक प्रश्नपत्र की अलग पहचान है। मंगलवार को जब प्रश्नपत्रों से फोटो लिए गए तब अंगुठे से क्यूआर कोड छुपा लिया गया लेकिन यूनिक आईडी नहीं छिप पाई।

बोर्ड चेयरमैन वेद प्रकाश यादव लगभग सवा तीन बजे गांव जागसी पहुंचे। वहां परीक्षा केंद्र के बाहर दो युवकों को पकड़कर उनके मोबाइलों की जांच की। गांव बुटाना के युवक के मोबाइल में वाट्एसप पर जो प्रश्नपत्र मिला वह रोहतक के माडल टाउन से लीक हुआ था। गांव बुटाना के दूसरे युवक के मोबाइल में जो प्रश्नपत्र मिला वह जागसी केंद्र के कमरा 12 से लीक हुआ। प्रश्नपत्रों के दोपहर 1:15 बजे फोटो लेकर प्रसारित किए गए थे।

हरियाणा बोर्ड के निदेशक वेद प्रकाश यादव ने कहा कि यूनिक आइडी से तुरंत पता चल गया कि प्रश्नपत्र कहां से लीक हुआ। इसके बाद दोनों केंद्रों पर टीमें पहुंची और कार्रवाई की। जागसी और ताजपुर केंद्र की परीक्षा रद्द कर दी गई और केंद्रों को शिफ्ट कर दिया गया। रोहतक से भी प्रश्नपत्र लीक हुआ।

Back to top button