शिक्षक/कर्मचारी

प्रमोशन अपडेट : सर्व शिक्षक फेडरेशन मिला जेडी से… इन 5 सूत्री मांगों पर हुई चर्चा.. जानिये काउंसिलिंग व व्यायाम शिक्षक, लाइब्रेरी शिक्षक पर क्या बोले..

रायपुर 27 मार्च 2023। हाईकोर्ट के फैसले के बाद भी प्रमोशन में लेट लतीफी ने शिक्षकों को आक्रोशित कर दिया है। प्रमोशन की मांग को लेकर आज सर्व शिक्षक फेडरेशन ने संयुक्त संचालक से मिला। प्रांतीय संयोजक शिव मिश्रा और जिला अध्यक्ष अजय करेकेट्टा की अगुवाई में सर्व शिक्षक फेडरेशन के प्रतिनिधिमंडल ने तीन बिंदुओं पर शिक्षकों की मांगों को संयुक्त संचालक के सामने रखा। संयुक्त संचालक ने भरोसा दिलाया कि शिक्षकों की मांगों के प्रति विभाग काफी गंभीर है। जल्द ही प्रमोशन की प्रक्रिया भी शुरू हो जायेगी।

शिक्षक एलबी के पद पर पदोन्नति हेतु संगठन की मांगे

  1. माध्यमिक शाला प्रधान पाठकों एवं शिक्षक एलबी के रिक्त पदों जिसमे अब तक सेवानिवृति से हुए रिक्त पदों को जोड़कर शत प्रतिशत पदों पर पदोन्नति की जाये ।
  2. 2. यह की सहायक शिक्षक से शिक्षक पद के लिए रिक्त पद की पूर्व में प्रदत्त पद संख्या से 20-03-2023 में जारी रिक्त पद की संख्या में भारी मात्रा में कटौती की गई है, जैसे हिन्दी/उर्दू – 63 पद की कमी, विज्ञान ई- 19 पद, गणित में – 854 अंग्रेजी में 600 पद तक कटौती किया गया है। अतः कटौती की हुई पदों को जोड़कर शत – प्रतिशत् पदों पर पदोन्नति प्रदान की जाये।
  3. ब्यायाम शिक्षक के रिक्त पदों की सूचि प्रदान की जाये एवं इसमें यदि रिक्त पद तो उन पदों में भी पदोन्नति प्रदान की जाये।
  4. सहायक शिक्षक से शिक्षक में पदोन्नति वरिष्ठता सूचि में आंशिक त्रुटि है जिसमें सुधार हेतु दावा आपत्ति के लिए अवसर प्रदान की जाये।
  5. एलबी संवर्ग शिक्षकों की पदोन्नति की पदस्थापना काउंसलिंग के माध्यम से कर जाये ।

फेडरेशन की मांग पर बताया गया कि काउंसलिंग जिला स्तर पर होगी। पदोन्नति हेतु डीपीसी हो चुकी है अतः अब वरिष्ठता सूची में काउंसलिंग के बाद सुधार कर शेष पदों पर काउंसलिंग की जाएगी अभी चूंकि शैक्षणिक पदों पर वन टाइम रिलैक्सेशन है। ऐसे में व्यायाम शिक्षक, लाइब्रेरी शिक्षक के पद पर सामान्य पदोन्नति में प्रमोशन किया जाएगा।

Back to top button