हेडलाइन

CG NEWS : बलरामपुर में अब स्वाद के साथ थाली में परोसी जाएगी पौष्टिकता, कृषि और आबकारी मंत्री ने किया मिलेट कैफे “सेहत बाजार” का लोकार्पण,आबकारी मंत्री लखमा ने जब रागी डोसा बनाकर……

बलरामपुर 2 अप्रैल 2023। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वाकांक्षी मिलेट मिशन योजना के तहत सरगुजा संभाग का पहला “सेहत बाजार” का लोकार्पण आज बलरामपुर जिला मुख्यालय में किया गया। सेहत बाजार का आज कृषि विकास मंत्री रविन्द्र चौबे और आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने किया। इस दौरान प्रदेश के दोनों कैबिनेट मंत्रियों ने सेहत बाजार में तैयार किये गए व्यंजनों का ना केवल स्वाद लिया, बल्कि आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने मिलेट कैफे में सेफ को पीछे कर खुद ही रागी का डोसा बनाकर लोगों को सेहत बाजार खुलने की बधाई दी। वहीं कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने मिलेट कैफे योजना के तहत खुले मिलेट कैफे का नाम सेहत बाजार रखने पर कलेक्टर विजय दयाराम के. की सराहना करते हुए पीठ भी थपथपाई।

गौरतलब हैं कि सूबे के मुखिया भूपेश बघेल के दिशा निर्देश पर प्रदेश भर में सेहतमंद भोजन को लेकर मिलेट कैफे को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा हैं। इसी कड़ी में आज सरगुजा संभाग के बलरामपुर जिला मुख्यालय में मिलेट कैफे का शुभारंभ किया गया। मिलेट कैफे उदघाटन के इस मौके पर कृषि मंत्री रवींद्र चौबे ने कहा कि आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम सब की थालियों से पौष्टिकता कब गायब हो गई, हमें पता ही नहीं चला। मिलेट मिशन योजना के तहत आपके जिले में खोला गया यह सेहत बाजार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा की गई एक अभिनव पहल है। जिसके तहत एक बार फिर हम सब की थालियों में स्वाद के साथ पौष्टिकता भी परोसी जाएगी और एक स्वस्थ छत्तीसगढ़ होने का सपना साकार किया जा सकेगा।

वहीं लोकार्पण के लिए पहुंचे आबकारी वाणिज्यक कर विभाग के मंत्री कवासी लखमा ने एक बार फिर अपने अनोखे अंदाज से वहां पर मौजूद लोगों का दिल जीत लिया। मिलेट कैफे के लोकार्पण पर आए मंत्री कवासी लखमा ने ना सिर्फ मिलेट कैफे मे बने स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद लिया, बल्कि उन्होंने मिलेट कैफे में रागी डोसा भी बनाया उनका डोसा बनाने के अनोखे अंदाज ने वहां के लोगों का दिल जीत लिया। लोगों ने मंत्री के इस अंदाज की जमकर तारीफ भी की। जिला प्रशासन की पहल पर जिले का पहला सेहत बाजार आज से अस्तित्व में आ गया है। जहाँ सेहत की कॉम्बो डील जिलेवासियों को मिलेगी। इस सेहत बाजार की खासियत रागी और कोदो निर्मित रागी का डुस्का, इडली,दही बड़ा, सांभर बड़ा, रागी के लड्डू, रागी के कुकीज इसी प्रकार कोदो की खीर व सिंघाड़े का हलवा जैसे व्यंजन सेहत बाजार में बिक्री किये जायेंगे।

जिसका संचालन राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की माँ महामाया महिला स्व. सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा किया जा रहा है। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में महिला स्वरोजगार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए महिला समूहों के माध्यम से मिलेट्स पर आधारित मिलेट मिशन योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इस दौरान संसदीय सचिव व सामरी विधायक चिंतामणी महाराज, सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष व रामानुजगंज विधायक बृहस्पत सिह, कलेक्टर विजय दयाराम के., एसपी मोहित गर्ग, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रेना जमील सहित जिले के निवार्चित जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

Back to top button