हेडलाइन

SDO-सब इंजीनियर को नोटिस: सड़क निरीक्षण में कलेक्टर को मिली लापरवाही.. दो अफसरों पर गिरी गाज

कवर्धा, 14 जनवरी 2023। कलेक्टर जनमेजय महोबे ने आज लोक निर्माण विभाग और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत प्रगतिरत सड़कों को औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग के दो सड़क भोरमदेव पहुंच मार्ग और केजेदाह से बनखेरा पहुंच मार्ग मे चल रहे प्रगतिरत सड़क कार्यों का जायजा लिया। कलेक्टर ने सड़कों की गुणवत्ता जांच के लिए केजेदाह मार्ग की मौके पर गैती फावड़े से सड़क की खुदाई कराई और मानकों के अनुरूप सड़क की मोटाई और बोल्डर मुरूम की लेयर की जांच की। लोक निर्माण की सड़क सही पाई गई।

वहीं प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत इंदौरी नहर के मुख्यमार्ग से खपरी पहुंच मार्ग में चल रहे सड़कों की प्रगतिरत कार्यों का औचक जायजा लिया। कलेक्टर ने लगभग एक किलोमीटर पैदल चल कर डामरी करण से पहले सडकों में बिछाई जा रही डामर कांक्रीट की लेयर की जांच की। जांच के दौरान एक स्थल पर 40 एमएम की मोटाई मिली वही सड़क की जहां मशीन से डामर बिछाई जा रही थी वहां डामर की दस एमएम की मोटाई मिली। गुणवत्ता के मानको के अनुरूप 20 एमएम होने चाहिए थे। कलेक्टर ने जिन स्थल पर डामर की मोटाई कम मिली है, इसके लिए संबंधित एसडीओ और सबइजीनियर को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने पीएम ग्राम सड़क के ईई को व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर सड़कों में मिली खामियों को ठीक करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने इससे पहले पीएम ग्राम सड़क के मुख्यमार्ग से घोंघा पहुंच मार्ग में हुए सड़क डामरी करण और सीसी सड़क के कार्यों का जायजा लिया। कलेक्टर ने सड़क निर्माण कार्य पूरा होने के बाद साईड सोल्डर को काम पुरा करने के निर्देश दिए।  


उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा लोक निर्माण विभाग के कवर्धा से भोरमदेव मार्ग का नवीनीकरण कार्य कुल 14 किलोमीटर के लिए 695.30 लाख की मंजूरी दी है। कवर्धा से भोरमदेव मार्ग पर का नवीनीकरण का कार्य चल रहा है। मार्ग की कुल लम्बाई 14 किलोमीटर में से 13 किलोमीटर का डामरीकरण का कार्य पुर्ण कर लिया गया है। वहीं वनांचल क्षेत्र में भी आवागमन की दृष्टि से सड़कों जांच बिछाई जा रही है। केजेदाह से बनखेरा मार्ग लम्बाई 5.2 किलोमीटर के नए सड़क निर्माण कार्य के लिए 625 लाख डामरी करण किया जा रहा है। इसमें छोटी-बड़ी कुल 15 नगर पुल-पुलिया का निर्माण कर लिया गया है। कलेक्टर ने निर्धारित समय पर गुणवत्ता के साथ सड़क निर्माण कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ईई और एसडीओ को सतत रूप से मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल, पीडब्लूडी कार्यपालन अभियंता, पीएम ग्राम सड़क कार्यपालन अभियंता सहित सबंधित एसडीओ व तकनीकि अधिकारी उपस्थित थे।

Back to top button