हेल्थ / लाइफस्टाइल

रायपुर स्मार्ट सिटी के ‘‘मंत्र’’ से स्कूली बच्चे तराशेंगे अपना कैरियर….सम-समायिक,भाषाई ज्ञान और बौद्धिक कौशल बढ़ाने काउंसलर देंगे सहयोग

रायपुर 11 अक्टूबर 2022: रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड कोरोना काल के उपरांत अब विद्यार्थियों का आत्म-विश्वास बढ़ाने नई कार्ययोजना पर काम कर रहा है, इसके तहत विद्यार्थियों को उनके आत्मविश्वास बढ़ाने विषय विशेषज्ञों की सुविधा दी जा रही है। प्रबंध संचालक मयंक चतुर्वेदी के निर्देश पर स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय योजनांतर्गत संचालित शहर के तीन स्कूलों के छात्र -छात्राओं को कैरियर चयन हेतु लक्ष्य-निर्धारण की वैज्ञानिक तकनीक, क्षमता विकास व कमजोरियों का स्वतः चिन्हांकन कर उसको अपनी ताकत में बदलने का हुनर सिखाने रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड काउंसलर और विषय विशेषज्ञों के सहयोग से ज़रूरी मार्गदर्शन प्रदान करेगा।

रायपुर स्मार्ट सिटी के एम.डी. श्री मयंक चतुर्वेदी के अनुसार स्कूली बच्चों में कैरियर चुनाव सबसे बड़ी चुनौती होती हैं। इसके लिए जरूरी है कि प्रत्येक विद्यार्थी अपनी क्षमता और रूचि के अनुसार बिना दबाव के स्वतः कैरियर चयन का निर्णय लें। विद्यार्थी यदि सही मार्गदर्शन के साथ आगे बढे़ तो उनके लिए कैरियर चयन, लक्ष्य की प्राप्ति व विषय से जुड़ाव अत्यधिक सुविधाजनक एवं सुगम होता है। इसे ही ध्यान में रखकर स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय योजनांतर्गत शहर के संचालित आर.डी.तिवारी, शहीद स्मारक एवं बी.पी.पुजारी अंग्रेजी माध्यम स्कूल के बच्चों को विषय-विशेषज्ञ एवं सलाहकार की सुविधा सुलभ कराई जा रही है।

इन स्कूलों में प्रोजेक्ट ‘‘मंत्र’’ के अंतर्गत हर शनिवार लगभग एक घंटे कांउसलर इन विद्यालयों में बच्चों और शिक्षकों के बीच रहेंगे। उनकी समस्याओं की जानकारी लेकर अपने उपयोगी सुझाव उनसे साझा करेंगे।प्रतिस्पर्धा के दौर में बच्चे सम-सामयिक घटनाओं से अपडेट रहे, इसके लिए उत्कृष्ट समाचार पत्र व रेडियो की उपयोगिता व ज़रूरत बताई जायेगी। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरूआती तीन माह काउंसलर बच्चों से रूबरू होगे और उनके बौद्धिक क्षमता , व्यवहार परिर्वतन,लक्ष्य को पीछा करनें में उनकी कुशलता और भाषा ज्ञान का आकलन करेंगे। कांउसलर इन बच्चों को मोबाईल के अत्यधिक उपयोग से होने वाले परेशानियों से भी अवगत कराएँगे, साथ ही मोबाइल, सोशल मीडिया के कम से कम उपयोग के लिए प्रेरित करेंगे । इसी तरह अंग्रेजी माध्यम के नव-प्रवेशी विद्यार्थियों में आ रही भाषागत परेशानियों को दूर करने में भी ये सलाहकार उपयोगी होंगे। इस पायलट प्रोजेक्ट का संचालन रायपुर स्मार्ट सिटी का जनसंपर्क विभाग कर रहा है ।

Back to top button