टेक्नोलॉजी बिज़नेस

रायपुर स्मार्ट सिटी की अनुभव यात्रा में शामिल हुए सीनियर सिटीजन… महापौर एजाज़ ढेबर के साथ बुजुर्गों ने साझा किए अनुभव, बदलते रायपुर पर दी अपनी राय

रायपुर 6 दिसंबर 2022। आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित “जीवन सुगमता सूचकांक-2022“ सर्वेक्षण में फीडबैक हेतु अभिनव पहल करते हुए रायपुर स्मार्ट सिटी लिमि. ने शहर के वृद्धजनों को शहरी प्रोजेक्ट व पौराणिक स्थल की सैर कराई। महापौर श्री एजाज़ ढेबर ने इस अनुभव यात्रा में बुजुर्गों के साथ बस में सवार होकर शहर विकास में उनकी राय ली एवं सीनियर सिटीजन के अनुरोध पर आनंद समाज वाचनालय के ऊपरी तल के सभाकक्ष को वरिष्ठ नागरिकों के लिए रियायती दर पर उपलब्ध कराने की घोषणा की। उन्होंने यह भी कहा कि अनुभव यात्रा जैसी महत्वपूर्ण पहल आगे भी जारी रहेगी और सीनियर सिटीजन को महत्वपूर्ण स्थलों के सैर के लिए नगर निगम सहयोग देगा। यह आयोजन हेल्पेज इंडिया के सहयोग से किया गया, जिसमें शहर के विभिन्न सीनियर सिटीजन एसोसिएशन के सदस्य सहित वृद्धाश्रम में निवासरत बुजुर्गों ने विशेष बस में यात्रा कर महत्वपूर्ण स्थलों का भ्रमण किया।

रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के प्रबंध संचालक श्री मयंक चतुर्वेदी के निर्देश पर आज आयोजित हुई यह अनुभव यात्रा शहर के लिए एक नई पहल रही। अनुभव यात्रा की शुरुआत सन् 1908 में निर्मित ऐतिहासिक आनंद समाज वाचनालय से हुई। वरिष्ठ नागरिकों ने 50-60 दशक में इस आनंद समाज की उपयोगिता पर चर्चा करते हुए बताया कि स्वाधीनता आंदोलन की रूपरेखा तैयार करने के लिए यह स्थल सर्वाधिक ख्यातिलब्ध रहा है। उन्होंने रायपुर स्मार्ट सिटी लि. द्वारा पुनरुद्धार योजना के तहत प्रथम तल पर निर्मित बैठक कक्ष को अत्यधिक उपयोगी बताते हुए अपने आयोजन के लिए उपयुक्त कहा। महापौर श्री एजाज़ ढेबर स्वयं भी सीनियर सिटीजन के साथ बस में यात्रा की और इनसे चर्चा करते हुए कहा कि आनंद समाज का सभाकक्ष सीनियर सिटीजंस की बैठकों के लिए रियायती दर पर प्राथमिकता के साथ रायपुर नगर निगम उपलब्ध कराएगा।

अनुभव यात्रा में रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के मुख्य परिचालन अधिकारी श्री उज्जवल पोरवाल, महाप्रबंधक जनसंपर्क श्री आशीष मिश्रा, हेल्पेज इंडिया संस्था के स्टेट हेड शुभंकर विश्वास, स्टेट प्रोग्राम एक्जीक्यूटिव श्री अजय सिंह, स्टेट प्रोग्राम मैनेजर एम. राय, सुरभि सिंह, टीम लीडर श्री अमित भौमिक भी शामिल रहें। जय स्तंभ चौक के समीप स्थित कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की यातायात प्रबंधन की “दक्ष“ आईटीएमएस प्रणाली में उपलब्ध सुविधाओं के संबंध में रायपुर स्मार्ट सिटी लि. ने सभी को विस्तार से अवगत कराया। वरिष्ठ नागरिकों ने कहा कि ऐसी प्रणाली शहर के लोगों में सुरक्षा की भावना को मजबूत करती है। वरिष्ठ नागरिकों के अनुरोध पर रायपुर स्मार्ट सिटी लि. अब दक्ष प्रणाली की प्रभावी उपयोगिता से अवगत कराने निरंतर ऐसे भ्रमण भी कराएगा। अनुभव यात्रा में शामिल 70 से अधिक वरिष्ठ नागरिकों ने चंदखुरी में माता कौशल्या धाम का भ्रमण किया। उत्साहित वरिष्ठ नागरिकों ने 7वीं सदी के इस महत्वपूर्ण मंदिर के पौराणिक महत्व व छत्तीसगढ़ शासन द्वारा इसके विकास के लिए किए गए प्रयासों की जानकारी ली एवं सुझाव दिया कि रायपुर के आस-पास ऐसे पर्यटन स्थल विकसित करने से नज़दीकी गांवों के रहवासियों के लिए पर्यटन एक उद्योग के रूप में विकसित होगा और इनकी आय बढ़ेगी।

अनुभव यात्रा का समापन बूढ़ातालाब के भव्य प्रांगण में भजन संध्या के साथ हुई। इस कार्यक्रम में महापौर श्री ढेबर ने यात्रा मंे सम्मिलित वरिष्ठ नागरिकों को शाल भेंटकर सम्मानित किया एवं उनके सुझाव व सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया। अपने अनुभव साझा करते हुए इन नागरिकों ने बूढ़ा तालाब की उपयोगिता बढ़ाने एवं उत्कृष्ट मनोरंजन स्थल के रूप में इसे विकसित करने के लिए रायपुर नगर निगम व रायपुर स्मार्ट सिटी लि. की सराहना की। उन्होंने यह भी कहा कि न केवल वरिष्ठ नागरिकों, बल्कि समाज के हर वर्ग के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन, मनोरंजन, रोजगार आदि के उन्नयन के लिए जो प्रयास हो रहे हैं, वह देश के हर महानगर से आगे है। इस आयोजन में शामिल सभी लोगों से जीवन सूचकांक सर्वेक्षण-2022 में अपना फीडबैक देने की अपील रायपुर स्मार्ट सिटी लि. ने की।

Back to top button