हेडलाइन

मुख्यमंत्री का इस्तीफा: देश की राजनीति में आया भूचाल, मुख्यमंत्री ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

नयी दिल्ली 12 मार्च 2024। देश की राजनीति से जुड़ी बड़ी खबर है। मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा के सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा है। कहा जा रहा है कि खट्टर को करनाल से लोकसभा चुनाव लड़वाने की तैयारी चल रही है। मुख्यमंत्री पद के लिए नए नामों में नायब सैनी और संजय भाटिया चर्चा में हैं।

हरियाणा की भाजपा सरकार का मंत्रिमंडल आज सामूहिक इस्तीफा दे सकता है। इसके बाद नए सिरे से हरियाणा सरकार का मंत्रिमंडल गठित किया जाएगा। जननायक जनता पार्टी को मंत्रिमंडल से अलग करने के लिए रणनीति बनाई गई है। इस बीच निर्दलीय विधायक बीजेपी के समर्थन में आगे आए हैं. इसके साथ ही बीजेपी और जननायक जनता पार्टी (JJP) का गठबंधन टूटना तय है.

कहा जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव में सीट शेयरिंग को लेकर हुए मतभेदों की वजह से ये गठबंधन टूट रहा है. इससे पहले सूत्रों के हवाले से कहा गया था कि हरियाणा कैबिनेट आज सामूहिक इस्तीफा दे सकती है. इस बीच निर्दलीय विधायकों ने सीएम खट्टर से मुलाकात की है.

हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कल देर रात केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की थी. इस दौरान उन्होंने एक से दो सीटें मांगी थी. सूत्रों के अनुसार बीजेपी अलाकमान ने उन्हें कहा कि जो गठबंधन का आगे विचार होगा, उससे अवगत कराया जाएगा. आज चंडीगढ़ में बीजेपी विधायकों के साथ निर्दलीयों विधायकों की जो बैठक बुलाई गई, उसमें गठबंधन में शामिल जेजेपी विधायकों को नहीं बुलाया गया.

हरियाणा में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं. इन 90 सीटों में से 41 बीजेपी के पास हैं. वहीं 30 सीटें कांग्रेस, 10 सीटें इंडियन नेशनल लोकदल, एक हरियाणा लोकहित पार्टी और छह निर्दलीय हैं. हरियाणा में बहुमत के लिए 46 विधायक चाहिए. हरियाणा में बीते विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने जेजेपी के साथ मिलकर गठबंधन सरकार बनाई थी. उस चुनाव में बीजेपी को 41 जबकि जेजेपी को 10 सीटें मिली थी.

 

 

 

Back to top button