स्पोर्ट्स

टेस्ट मैच हुआ ड्रॉ…. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला ड्रॉ रहा. अहमदाबाद में खेले गए इस मुकाबले में पूरे 5 दिन में महज 22 विकेट गिरे. ऐसे में 5वें दिन का खेल खत्म होने के एक घंटे पहले ही इस मैच को ड्रॉ घोषित कर दिया गया. इसी के साथ भारतीय टीम ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2-1 से जीत ली है. यह लगातार तीसरी बार है जब टीम इंडिया ने इस ट्रॉफी पर कब्जा किया है.

टीम इंडिया को मिली थी 91 रन की लीड
ऑस्ट्रेलिया के इस बड़े स्कोर का जवाब भारतीय बल्लेबाजों ने भी बखूबी दिया. शुभमन गिल (128) और विराट कोहली (186) ने शतक जड़े. अक्षर पटेल (79), एसके भरत (44), चेतेश्वर पुजारा (42) और रोहित शर्मा (35) ने अहम पारियां खेलीं. भारतीय बल्लेबाजों ने 571 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया और पहली पारी के आधार पर 91 रन की लीड ली. यहां ऑस्ट्रेलियाई स्पिन जोड़ी नाथन लायन और टोड मर्फी को 3-3 विकेट मिले. स्टार्क और कह्नेमन को भी 1-1 विकेट हासिल हुआ.

आखिरी दिन गिरे केवल 2 विकेट
मैच के आखिरी दिन भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के 10 विकेट झटकने की जरूरत थी लेकिन कंगारू बल्लेबाज पिच पर चिपके रहे और केवल दो विकेट खोए. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर जब 2 विकेट पर 175 रन था, तभी अंपायर ने मैच ड्रॉ घोषित कर दिया.

भारत ने 2-1 से जीती सीरीज
बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 के शुरुआती दोनों मुकाबले भारतीय टीम ने जीते थे. नागपुर टेस्ट जहां भारत ने एकतरफा अंदाज में जीता था, वहीं दिल्ली में उसे 6 विकेट से जीत मिली थी. हालांकि इंदौर में खेले गए तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम को 9 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी. भारतीय टीम को यह सीरीज जीतने के लिए मैच को ड्रॉ कराने की जरूरत थी और इसी लिहाज से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच तैयार कराई गई. इस तरह भारत ने यह सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली.

Back to top button