स्पोर्ट्स

हार्दिक-ऋषभ की बदौलत भारत ने सीरीज की अपने नाम….इंग्लैंड को आखिरी मैच में 5 विकेट से रौंदा…ऋषभ का नाबाद शतक

मैनचेस्टर 17 जुलाई 2022। हार्दिक पांडया की बेहतरीन गेंदबाजी और ऋषभ पंत की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज जीत ली है। करो या मरो के आखिरी मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को पांच विकेट से हरा दिया। मैनचेस्टर में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 259 रन बनाए। जवाब में भारत ने 42.1 ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया, ऋषभ पंत की 125 रनों की शानदार पारी खेली।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे इंग्लैंड के टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। इंग्लैंड का पहला विकेट 12 रन के स्कोर पर बैरिस्टो के रूप में गिरा। इंग्लैंड का दूसरा विकेट भी 12 रनों के स्कोर पर ही जो रूट के रूप में गिरा। दोनो का विकेट सिराज ने अपने नाम किया। उसके बाद जेसन रॉय ने बेन स्ट्रोक्स के साथ छोटी सी साझेदारी निभाई। इंग्लैंड का तीसरा विकेट 9.5 ओवर में 66 रनों के स्कोर पर जेसन रॉय का गिरा, जिसे हार्दिक पंड्या ने आउट किया। उसके बाद थोड़ी थोड़ी अंतराल पर विकेट गिरते गए। भारत के और से हार्दिक पांड्या ने शानदार गेंदबाजी की। हार्दिक पांड्या ने 7 ओवर में 24 रन देकर 4 विकेट लिए जिसमे 3 ओवर मेडन भी सामिल है। हार्दिक पंड्या ने जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, जॉस बटलर और लियाम लिविंगस्टोन को आउट किया। इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा जॉस बटलर ने 60 रनों की पारी खेली।जिसके कारण इंग्लैंड का स्कोर 259 रनों तक पहुंच सका।

भारत की भी जवाबी पारी खराब रही। भारत की ओपनिंग जोड़ी बहुत जल्द आउट हो गई। भारत का पहला विकेट 13 रनों के स्कोर पर शिखर धवन के रूप में गिरा। शिखर धवन सिर्फ 1 रन ही बना सके। भारत का दूसरा विकेट 21 रनों के स्कोर पर रोहित शर्मा के रूप में गिरा। रोहित शर्मा ने 17 गेंदों पर 4 चौके की मदद से 17 रन बनाए। विराट कोहली और सूर्य कुमार यादव भी कुछ खास नही कर सके। भारत ने अपने 4 विकेट 72 रनों पर ही खो दिए। उसके बाद भारतीय पारी को ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने संभाला। दोनों के बीच पांचवे विकेट के लिए 133 रनों की शानदार साझेदारी हुई। भारत का पांचवा विकेट 205 रनों पर हार्दिक पांड्या के रूप में गिरा। हार्दिक पंड्या ने शानदार 55 गेंदों में 10 चौका की मदद से 71 रन बनाए। वही दूसरी ओर ऋषभ पंत अंत तक डटे रहे। पहले पंत ने अपना 100 रन पूरा किया और आखरी चौका लगाकर मैच को जीत दिलाई। ऋषभ पंत ने 113 गेंदों का सामना किया जिसमे 16 चौके और 2 छक्के की मदद से 125 रन बनाए। इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीत लिया। भारत ने पहला वनडे मैच 10 विकेट से जीता था , और दूसरा वनडे मैच में 100 रनों से बुरी तरह हारने के बाद तीसरे वनडे मैचों में अच्छी वापसी की और इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया इसी के साथ तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम किया।सीरीज के साथ प्लेयर ऑफ द मैच ऋषभ पंत को दिया गया और प्लेयर ऑफ द सीरीज हार्दिक पंड्या को दिया गया।

Back to top button