हेडलाइन

….जब बरसते पानी में नक्सलगढ़ पुंदाग पहुंचे कलेक्टर विजय दयाराम : चिरप्रतिक्षित “बन्दरचुंवा-पुंदाग” सड़क को बरसात पूर्व तैयार करने का दिया निर्देश ..ग्रामीणों के बीच लगायी चौपाल, समास्याएं भी सुनी, समाधान भी किया ….

बलरामपुर 18 मार्च 2023। नक्सल प्रभावित पुंदाग में विकास की बहार लाने की कलेक्टर विजय दयाराम की कवायद जारी है। नक्सलियों के मांद में बन्दरचुंवा-पुंदाग सड़क पूरी रफ्तार के साथ तैयार हो रही है। उम्मीद है बरसात के पहले ये सड़क बनकर तैयार हो जायेगी। शनिवार को खुद कलेक्टर विजय दयाराम ग्राउंड जीरो पर पहुंचे और सड़क निर्माण को लेकर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। नक्सलियों के गढ़ में विकास की इबारत लिखने वाले इस सड़क के बनकर तैयार होने से विकास की राह तो तैयार होगी ही, साथ ही स्थानीय लोगों में नक्सलियों का खौफ भी मिट जायेगा। वर्षों तक नक्सलवाद के कलंक को ढोने वाले पुंदाग में शनिवार को जैसे ही कलेक्टर और SP पहुंचे, ग्रामीणों की खुशियों का ठिकाना नहीं रहा।

जिले के सबसे बड़े साहब को अपनों के बीच देखकर ग्रामीणों ने ना सिर्फ अपनी खुशियों को साझा किया, बल्कि अपनी परेशानियों को भी बयां किया। कलेक्टर ने समस्याओं के निपटारे और प्रभावित क्षेत्र को मुख्य धारा से जोड़ने का आश्वासन दिया। कलेक्टर ने इस दौरान सड़क एवं भवन निर्माण कार्यों का मुआयना किया। कलेक्टर विजय दयाराम के. ने बन्दरचुआं-पुंदाग मार्ग के निरीक्षण के दौरान कार्यपालन अभियंता सड़क निर्माण कार्य बारिश के पूर्व पूर्ण करने का निर्देश दिया। साथ साथ सड़क के दोनों तरफ नाली निर्माण में निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्राम को मुख्य धारा से जोड़ने और ग्रामीणों को जल्द से जल्द इसका लाभ हो यही हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए

कलेक्टर ने अपने दौरे के दौरान बारिश के बीच ग्राम पुंदाग के ग्रामीणों से मुलाकात कर ग्राम की समस्याओं के संबंध में विस्तृत चर्चा की, ग्रामवासियों ने गांव के विकास कार्यों के सतत मोनिटरिंग एवं सड़क निर्माण में आई तेजी के लिए कलेक्टर को धन्यवाद दिया। कलेक्टर ने बताया कि पुंदाग में ग्रामीणों लगातार फोन पर उनसे सम्पर्क में है। ग्रामीणों की मांग पर 2 ANM की पदस्थापना की गई। स्वास्थ्यकर्मियों की तैनाती से शतप्रतिशत टीकाकरण के साथ साथ गर्भवती महिलाओं का ANC रजिस्ट्रेशन भी हो गया है।

कलेक्टर ने पुंदाग पहुंचकर ग्रामीणों से मनरेगा के अंतर्गत चल रहे विभिन्न कार्यों एवं जॉब कार्डधारियों की जानकारी ली। संबंधित अधिकारियों को मनरेगा के तहत अधिक से अधिक तालाब निर्माण स्वीकृत कर लेबर संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए, ताकि स्थानीय मनरेगा श्रमिकों को रोजगार मिल सके।
ग्राम भुताही में ग्रामीणों द्वारा मिट्टी सड़क तथा चुनचुना गांव में शाला तथा पंचायत भवन मरम्मत की मांग पर कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. द्वारा त्वरित निर्णय लेते हुए विभाग को प्राक्कलन तैयार कर प्रेषित करने के निर्देश दिए

शिविर में कई गयी घोषणाओं के क्रियान्वयन का लिया जायजा

पूर्व में ग्राम पंचायत चुनचुना-पुंदाग में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में ग्रामीणों की मांग एवं समस्याओं को देखते हुए राजीव गांधी लोक सेवा केंद्र एवं प्राथमिक तथा माध्यमिक शाला भवन निर्माण की घोषणा की गई थी। घोषणा का क्रियान्वयन करते हुए निर्माण कार्य प्रारंभ किया गया है, जिसका निरीक्षण करने आज कलेक्टर चुनचुना-पुंदाग पहुंचे तथा निर्माणाधीन भवनों का अवलोकन कर निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण एवं समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने ग्रामीणों से प्रधानमंत्री आवास निर्माण की जानकारी ली तथा हितग्राहियों को स्वीकृत आवास शीघ्र पूर्ण करने को कहा।

कुपोषण को शून्य करने सामरी में पोषण पुनर्वास केंद्र संचालित

कलेक्टर विजय दयाराम के. ने उपस्थित सभी ग्रामीणों को प्रशासन से सीधे जुड़ाव हेतु शासकीय योजनाओं से अवगत कराते हुए बताया कि जिले से कुपोषण को शून्य करने के लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाओं को बढ़ाते हुए आपके नजदीक लाया जा रहा है, इसी क्रम में सामरी में पोषण पुनर्वास केंद्र (NRC) संचालित किया जा रहा है, जिसका लाभ चुनचुना-पुंदाग के साथ साथ आस-पास के गांव के लोगों को मिलेगा। उन्होंने अपील की गांव में कोई भी कुपोषित न हो इस हेतु हम सभी को मिलकर प्रयास करना होगा। इस दौरान पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग जिला पंचायत सीईओ रेना जमील अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रशांत कतलम(ऑप्स), अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अनमोल विवेक टोप्पो, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस डी.के.सिंह, सहायक अभियंता पीएमजीएसवाय सच्चिदानंद, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत संजय दूबे सहित अधिकारी/कर्मचारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Back to top button