हेडलाइन

आज का दिन रामभक्‍तों के लिए ऐतिहासिक दिन ,इस शुभ मुहूर्त में होगी प्राण प्रतिष्ठा..

अयोध्या 22 जनवरी2024| जिस घड़ी का कई सदियों से इंतजार किया जा रहा था, वह घड़ी अब आ चुकी है। आज अयोध्या में रामलला नए बने मंदिर में विराजित हो जाएंगे। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हिस्सा लेंगे। वह आज सुबह लगभग 10:30 पर अयोध्या पहुंचेंगे। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम मंदिर के गर्भगृह में दोपहर 12:05 पर शुरू होगा। गर्भगृह में प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान दोपहर 1 बजे तक चलेगा।

पीएम मोदी हटाएंगे रामलला की आंखों से पट्टी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला की आंखों से पट्टी हटायेंगे। इसके बाद वह रामलला की आंखों में सोने की श्लाका से काजल लगाएंगे। काजल लगाने के बाद पीएम मोदी रामलला को शीशा दिखाएंगे और इसी के साथ प्राण प्रतिष्ठा पूर्ण हो जाएगी। इसके बाद कार्यक्रम में मौजूद लोग रामलला के दर्शन कर सकेंगे। वहीं आम लोग 23 जनवरी से अपने रामलला के दर्शन कर सकेंगे।

कुर्म द्वादशी तिथि, इंद्र योग और मृगशिरा नक्षत्र

आज कुर्म द्वादशी तिथि है. पौष माह के शुक्‍ल पक्ष की द्वादशी तिथि को कुर्म द्वादशी कहते हैं. इस दिन प्राण प्रतिष्‍ठा के लिए अभिजीत मुहूर्त, इंद्र योग, मृगशिरा नक्षत्र, मेष लग्न एवं वृश्चिक नवांश को चुना गया है. यह शुभ मुहूर्त दिन के 12 बजकर 29 मिनट और 08 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट और 32 सेकंड तक अर्थात 84 सेकंड का होगा.

121 आचार्य कर रहे अनुष्‍ठान

प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह के अनुष्ठान की सभी प्रक्रियाएं 121 आचार्यों द्वारा की जा रही हैं. इसमें श्री गणेशवर शास्त्री द्रविड़ सभी प्रक्रियाओं की निगरानी, समन्वय और दिशा-निर्देशन कर रहे हैं. वहीं मुख्‍य आचार्य की भूमिका काशी के विद्वान श्री लक्ष्मीकांत दीक्षित निभा रहे हैं.

रामलला की मूर्ति का वजन करीब 200 किलोग्राम
गर्भगृह में रामलला की मूर्ति का वजन करीब 200 किलोग्राम है। मूर्ति की ऊंचाई 4.24 फीट और चौड़ाई तीन फीट है। मूर्ति को एक ही पत्थर पर बनाया गया है। इसमें कोई और पत्थर को नहीं जोड़ा गया है। रामलला की इस मूर्ति के साथ पत्थर से ही एक फ्रेमनुमा आकार बनाया गया है। इस पर भगवान विष्णु के दस अवतार बनाए गए हैं। जिसमें मत्स्य, कुर्म, वराह, नृसिंह, वामन, परशुराम, राम, कृष्ण, बुद्ध और कल्कि अवतार बनाए गए हैं। इसके साथ ही प्रतिमा के एक तरफ गरुण हैं तो दूसरी तरफ हनुमान जी नजर आ रहे हैं।

Back to top button