हेल्थ / लाइफस्टाइल

आप जो शहद खा रहे हैं वो असली है या नकली, ऐसे करें पहचान

हेल्थ टिप्स: शहद हर रूप में गुणकारी है। इसका असर स्वास्थ्य के लिए जितना लाभकारी होता है उतना ही हमारी त्वचा के लिए भी ये फायदेमंद है। खांसी-जुकाम (Cough Cold) के साथ ही कई अन्य बीमारियों में उपचार के लिए शहद का इस्तेमाल (Benefits of Honey) होता है। वहीं ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) के लिए भी शहद से बेहतर दूसरा नेचुरल ऑप्शन नहीं है। लेकिन खाने या चेहरे पर लगाने से पहले हमें हमेशा इस बात की चिंता होती है कि हम जो शहद इस्तेमाल कर रहे हैं, उसकी गुणवत्ता कैसी है। शहद असली है या नकली इस बात को जान पाना मुश्किल लगता है, लेकिन आज हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने जा रहे हैं जिससे आप इसकी जांच कर सकते हैं।

1- गर्म पानी से करें पहचान- एक ग्लास गर्म पानी लें और उसमें शहद को डालें। अगर शहद असली हुआ तो वो निचे बैठ जाएगा और नकली है तो वो पानी मे घुल जाएगा।

2- अंगूठा से करें पहचान- आप शहद की एक बूंद अंगूठे पर लगाकर चेक करें कि वह पतला है या मोटा, क्योंकि असली शहद में पतलापन और चिपचिपाहट होता है। ये एक तरीका है, जो इसकी शुद्धता की पहचान करने मे आपकी मदद करेगा।

3- आग से जाने असलियत- अगर इन दोनों तरीकों से नहीं पहचान पा रहे है असलियत, तो आग का इस्तेमाल किजिए। इसके लिए एक लकड़ी में रूई लपेट कर उस पर शहद लगा लें, अगर उसमें आग पकड़ लेती है, तो समझिए यह शुद्ध नहीं है, क्योंकि असली शहद कभी आग नहीं पकड़ता है।

4- ब्रेड से करें पहचान- शुद्ध शहद ब्रेड पर डालते हैं तो वह कड़क हो जाता है, जबकि मिलावट वाला शहद ब्रेड पर लगाने से नर्मी बनी रहती है।

इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की NWNEWS24 पुष्टि नहीं करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Back to top button