बिग ब्रेकिंग

फेस्टिव सीजन में महंगाई पर मिलेगी राहत….. इन चीजों की घट सकती हैं कीमतें

नई दिल्ली 12 अक्टूबर 2023 खाद्य वस्तुओं की कीमतों में गिरावट के चलते सितंबर 2023 में खुदरा महंगाई दर में गिरावट आई है. सितंबर में खुदरा महंगाई दरगिरकर 5.02 फीसदी पर आ गई है जो अगस्त में 6.83  फीसदी रही थी. इससे पहले जुलाई 2023 में खुदरा महंगाई दर 15 महीने के हाई 7.44 फीसदी पर जा पहुंची थी.

जानकारों के मुताबिक, फेस्टिव सीजन के दौरान इस बार लोगों को सब्जियों की कीमतों से राहत मिल सकती हैं. जिसका मतलब है कि बाजार में सब्जियां सस्ती हो सकती हैं. वहीं, अनाज, दालें, मसाले और चीनी जैसे सामानों के रेट चिंताजनक हो सकते हैं. इसके अलावा फेस्टिव सीजन के दौरान रसोई गैस की कम कीमत भी कम होने से आम जनता को फायदा होगा.

RBI के दायरे में फिर आएगी महंगाई
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के तय दायरे से ऊपर पहुंची महंगाई दर से आम जनता को राहत मिल सकती है. आरबीआई ने Retail Inflation Rate को 2-6 फीसदी के दायरे में रखने का लक्ष्य तय किया है. लेकिन जुलाई 2023 में महंगाई दर में एक बार फिर उछाल आया था और ये 7 फीसदी के पार निकल गई थी, वहीं अगस्त 2023 में भी ये दायरे के ऊपर ही रही और 6.83 फीसदी रिकॉर्ड की गई. लेकिन अब इकोनॉमिस्ट इसके 5.3-5.6 फीसदी पर आने का अनुमान जता रहे हैं.
बीते दो महीने में Inflation बढ़ाने में टमाटर, प्याज समेत अन्य चीजों के दाम में तेजी का प्रभाव देखने को मिला था, लेकिन अब इनकी कीमतों में गिरावट देखी जा रही है और सरकार ने LPG Cylinder की कीमतों पर भी लोगों को राहत दी है, तो इसका असर खुदरा महंगाई पर पड़ेगा.

Back to top button