Business

जॉब के साथ-साथ इन तरीकों से घर बैठे कमाएं साइड इनकम, यहाँ जाने आसान तरीके

जॉब के साथ-साथ इन तरीकों से घर बैठे कमाएं साइड इनकम, यहाँ जाने आसान तरीके

जॉब के साथ-साथ इन तरीकों से घर बैठे कमाएं साइड इनकम, यहाँ जाने आसान तरीके। आज के इस आधुनिक दौर में इंटरनेट पर ऐसे कई प्लेटफॉर्म्स हैं, जहां आप अपने स्किल और टैलेंट के बल पर बिना एक रुपये भी खर्च किए अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। अगर आप भी बिना इन्वेस्ट किए आमदनी करना चाहते हैं, तो आज हम आपको बताने वाले है कुछ चुनिंदा तरीकों के बारे में इसकी मदद से आप भी महज कुछ समय में लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में-

जॉब के साथ-साथ इन तरीकों से घर बैठे कमाएं साइड इनकम, यहाँ जाने आसान तरीके 

यूट्यूब से होगी लाखों की कमाई

आजकल सभी के पास स्मार्टफोन मौजूद है जिसका उपयोग यूट्यूब (YouTube) पर वीडियो बनाने के लिए कर सकते हैं। और अपने स्मार्टफोन से वीडियो ब्लॉगिंग शुरु कर सकते हैं। और यूट्यूब पर वीडियो ब्लॉगिंग के जरिए लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने पसंद के टॉपिक को चुनकर यूट्यूब पर वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। अगर आपका कंटेंट लोगों को पसंद आता है। इसके बाद आप अपने चैनल को मोनेटाइज कर शानदार कमाई कर सकेंगे।

फिवर से करें कमाई

फिवर (Fiverr) एक ग्लोबल फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जिस पर पूरी दुनिया के करोड़ो लोग ट्रस्ट करते हैं. फ्रीलांसिंग से ऑनलाइन कमाई करने के लिए फिवर एक बेहतरीन वेबसाइट है जो विभिन्न कंपनियों और ग्राहकों के लिए लोगो डिजाइन, वॉइस-ओवर,सोशल मीडिया पोस्टर, टाइपिंग जैसे टास्क करवाती है और इसके बदले में यूजर्स को पेमेंट करती है. इस फ्रीलांसिंग वेबसाइट वेबसाइट के जरिए ग्राहक 50-100 डॉलर से अधिक की कमाई प्रति घंटे तक कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसा कमाएं

आप गूगल के ब्लॉगर के जरिए भी बिना निवेश किए अच्छी मात्रा में पैसों की कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको ब्लॉगर पर अपनी एक वेबसाइट क्रिएट करके उस पर एसईओ फ्रेंडली आर्टिकल्स लिखने होंगे। धीरे धीरे आपकी वेबसाइट की रीच बढ़ने लगेगी। इसके बाद आपको अपनी वेबसाइट को मोनेटाइज कराना है। इसके बाद वेबसाइट के जरिए आपकी आमदनी होने लगेगी।

ग्राफिक डिजाइनर

आजकल ग्राफिक डिजाइनर (Graphic Designing) की अच्छी डिमांड है. ग्राफिक डिजाइनिंग के जरिए कई मीडिया हाउस, फिल्म और ऐड एजेंसियां है जहाँ आप प्रोजेक्ट के हिसाब से फ्रीलांस काम कर सकते हैं. इसके लिए 10 से 18 हजार रुपए तक एक प्रोजेक्ट पर कमाया जा सकता है. इसके आपको ग्राफिक डिजाइनिंग से जुडे सॉफ्टवेयर और लेटेस्ट सॉफ्टवेयर की अच्छी जानकारी होनी चाहिए. आप अपनी क्रिएटिव स्किल के जरिए अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं.

इंस्टाग्राम से करें कमाई

अगर आप भी इंस्टाग्राम (Instagram) पर एक्टिव हैं, और पैसे कमाना चाहते है तो आप भी पोस्ट और रील्स के जरिए मोटी कमाई कर सकते हैं। आजकल इंस्टाग्राम पर रील्स का ट्रेंड काफी तेजी से चल रहा है। कई लोग घंटों इंस्टाग्राम पर रील्स वीडियो को देखते हैं। ऐसे में आप भी इंस्टाग्राम पर रील्स अपलोड करके अच्छी खासी मात्रा में कमाई कर सकते हैं। अगर आपकी रील्स पर ज्यादा व्यूज आते हैं, तो इस स्थिति में आपको पेड प्रमोशन करने का मौका भी मिलता है।

यह भी पढ़े: Menka Devi Singh Ki Jivani In Hindi : डॉ मेनका देवी सिंह की जीवनी, पिता रह चुके हैं मुख्यमंत्री, मां विधायक और बहन सांसद, जानिये उनके बारे में

मार्केट रिसर्च एनालिस्ट

मार्केट रिसर्च एनालिस्ट (Market Research Analyst) का काम कॉरपोरेट सेक्टर में बहुत अधिक डिमांड में है. यह काम बतौर बिजनेस या फिर ऑनलाइन किसी भी कंपनी से टाइअप करके भी किया जा सकता है. मार्केट रिसर्च एनालिस्ट के लिए आपको कंपनी के प्रोडक्ट, क्वालिटी और रेट में कस्टमर्स की राय जानकर डाटा देना होता है. इसे आप अपना पार्ट टाइम बिजनेस भी बना सकते हैं.इसके आलावा कंपनियों से प्रोजेक्ट लेकर आप खुद भी या इसे इम्प्लॉइज से भी करा सकते हैं. ऑरबिट्ज वर्ल्डवाइड, एमएचआई ग्लोबल, जैसी कंपनियां के साथ जुड़कर पैसा कमाया जा सकता है.

जॉब के साथ-साथ इन तरीकों से घर बैठे कमाएं साइड इनकम, यहाँ जाने आसान तरीके 

डेटा एंट्री

आज के समय में डेटा एंट्री की खूब डिमांड है. और हो भी क्यों नहीं डाटा एंट्री एक बहुत ही आसान काम है यह काम खासकर स्टूडेंट्स और हाउसवाइफ जैसे लोगों के लिए बेहद अच्छा काम है, जो कि पार्ट टाइम काम करके कुछ पैसा कमाना चाहते हैं। आप भी डाटा इंट्री करके अच्छी कमाई कर सकते है।

एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर डेवलप

अगर आप ऐप्स ऑर सॉफ्टवेयर डेवलपर्स (Application Software Developer) के मामले में प्रोफेशनल्स हैं तो आप ऑनलाइन ऐप डेवलपमेंट के जरिए तगड़ी कमाई कर सकते है. इसके लिए कुछ कंपनियां ऐसे प्रोजेक्ट देती हैं. जिसमे Mokriya.com भी एक ऐसी ही कंपनी है. ऑनलाइन ऐप डेवलपमेंट के जरिए आप हर महीने 20 से 30 हजार रुपए तक कमा सकते हैं. इस काम के लिए सबसे जरूरी है नए सॉफ्टवेयर डेवलपिंग आइडिया, क्रिएटिव स्किल, नए एप्लिकेशन डिजाइन और प्रोग्राम्स, फीचर्स जेनरेट कर सके।

यह भी पढ़े: बीजेपी स्टार प्रचारक: पीएम मोदी, अमित शाह, केंद्रीय मंत्री व मुख्यमंत्रियों की होगी सभाएं, एक्टर-एक्ट्रेस का भी लगेगा चुनावी तड़का

Back to top button