टॉप स्टोरीज़

नौकरी जाने का है खतरा….ये खास खबर आपके लिए…नहीं होगी पैसे की कमी…

रायपुर 7 दिसंबर 2022 विश्व अर्थव्यस्था में मंदी के दौर के साथ, वेतन भोगी व्यक्तियों के लिए नौकरी गंवाना एक बहुत बड़ी चिंता की बात बन चुकी है। बड़ी-बड़ी तकनीकी कंपनियों, फूड डिलीवरी एग्रीगेटर्स, वैश्विक स्तर पर बड़ी तकनीकी कंपनियों तथा हाल ही में स्टार्ट-अप्स को बंद किया जाना पूरी दुनिया में जॉब मार्केट के बदतर होने के संकेत हैं। खर्च को कम करने के लिए अनेक भारतीय कंपनियों द्वारा भी नौकरियों में कटौती की घोषणा की गई है। निकट भविष्य में मंदी तथा इसके परिणामस्वरूप नौकरियों की हानि आज के समय में एक डरावनी सच्चाई है, जिसे सबसे अच्छे तरीके से वित्तीय रूप से तैयारी करके दूर किया जा सकता है। यहां पर पैसे से जुड़े कुछ कदमों पर विचार किया गया है जिनसे आप नौकरी गंवाने के बाद अपने पैरों पर खड़े रह सकते हैं।

गैर-ज़रूरी खर्चों को कम करें

अपने खर्च का आंकलन करनें और गैर-ज़रूरी खर्चों की पहचान करें जिनसे आप बच सकते हैं। कठिन समय में कड़े उपाय करने ज़रूरी होते हैं, और ऐसे कदम से आपको पैसे की बचत करने में मदद मिलेगी। आखिरकार, बचत आपकी कमाई ही है।

आपातकालीन फंड तैयार करें

जब आपकी नियमित आय बंद हो जाती है, तो खर्चों को पूरा करने के लिए आपातकालीन फंड अनिवार्य होता है। आपातकालीन पूंजी का निर्माण करने पर ध्यान केन्द्रित करें, विशेष रूप से यदि आपने पहले से ही इसे नहीं बनाया है। यदि आपके पास आपातकालीन पूंजी है, जो अपर्याप्त है, तो इसे बढ़ाने की दिशा में काम करें। इस बात की सलाह दी जाती है कि आपके पास इतना आपातकालीन फंड होना चाहिए जो आपके 6-12 महीनों के खर्चों को पूरा करने के लिए पर्याप्त हो। उदाहरण के लिए, यदि आपका वर्तमान में मासिक खर्च 40,000/- रूपये है, तो आपके पास लगभग 5 लाख रूपये का आपातकालीन फंड होना चाहिए ताकि आप बेरोजगारी की अवधि में से निकल सकें। इस पैसे को इस तरह से निवेश किया जाना चाहिए कि आप उसे आसानी से एक्सेस कर सकें, जैसे बचत खाता या ऐसा निवेश जिसे शीघ्रता से भुनाया जा सकता है।

अपने निवेश को संरक्षित रखने पर ध्यान केन्द्रित करें

निवेश करने का एक प्राथमिक लक्ष्य पूंजी का विकास करना है। लेकिन, कभी-कभी यह भी महत्वपूर्ण हो जाता है कि अभी तक सृजित सम्पदा को संरक्षित किया जाए। नौकरी चले जाने की स्थिति में, किसी वित्तीय सलाहकार या विशेषज्ञ के साथ अपने निवेश की समीक्षा करें। उच्च-जोखिम वाले निवेश जैसे स्टाक या ईक्विटी-ओरिएन्टेड निवेश जैसे ईक्विटी म्यूचल फंड्स से निकलने की सलाह दी जाती है।

Back to top button