बिग ब्रेकिंग

अंतिम संस्कार को लेकर ग्रामीणों में तनाव, धर्म परिवर्तन करने की वजह से महिला के अंतिम संस्कार करने से परिजनों को रोका

धमतरी 20 सितंबर 2023। धमतरी जिले के विकासखंड मगरलोड के ग्राम पंचायत खैरझीटी में साहू परिवार ताराचंद साहू की मां फग्नीबाई साहू 70 वर्ष का बीती रात्रि 3 बजे मौत हुई थी। अंतिम संस्कार को लेकर ग्रामीणों में तनाव की स्थिति बन गयी। एक तरफ परिवार के लोग गांव के शासकीय भूमि में शव को दफनाने पर अड़ गये, तो वहीं ग्रामीणों ने कहा जब वह गांव की रीति नियम को नहीं मानता, इसलिए उसे अंतिम संस्कार यहां नहीं करने दिया जायेगा। गांव के बाहर शव को दफन करने की बात पर तनाव बढ़ने लगा।

साहू से ईसाई धर्म में परिवर्तित परिवार के लोग पुलिस सुरक्षा सहित तहसीलदार नायब तहसीलदार को बात से अवगत कराया। सुबह से लेकर शाम तक ईसाई धर्म में परिवर्तित साहू परिवार गांव के शासकीय भूमि में दफन करने अड़े रहे। वही सैकड़ो की संख्या में पहुंचे बजरंग दल के कार्यकर्ताओं के साथ ग्रामीणों ने भी लाश को गांव के बाहर दफन करने अड़े रहे।

माहौल लगातार तनावपूर्ण होने से वृद्ध महिला की लाश को सड़क पर रखकर ईसाई धर्म में परिवर्तित साहू परिवार लोग घर अंदर दुबक गए। पुलिस तहसीलदार के काफी मशक्कत करने के बाद शव को एंबुलेंस वाहन मंगावाकर मोहन्दी गाँव जाने की सहमति बनी और शव को पुलिस अपने कब्जे में लेकर एंबुलेंस की गाड़ी से रवाना किया गया तब कहीं मामला शांत हुआ।

Back to top button