हेल्थ / लाइफस्टाइल

किडनी की हो सकती है बीमारी… आज ही बंद करे ये खाना… वरना हो सकती है बड़ी मुश्किल…

रायपुर 11 मार्च 2023 यूरिक एसिड खून में पाया जाने वाला एक खराब पदार्थ (waste product) है. यह तब बनता है जब शरीर प्यूरीन नामक रसायन को तोड़ता है. ज्यादातर यूरिक एसिड खून में घुल जाता है, जो किडनी से होते हुए पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर चला जाता है. प्यूरीन से भरपूर फूड और ड्रिंक भी यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ाते हैं. जब ये फूड पचते हैं तो खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है और पूरी तरह से शरीर के बाहर नहीं जा पाती.

एक शोध के अनुसार खून में मौजूद हाई हाई यूरिक एसिड दोनों किडनी को खराब कर सकता है और लंबी बीमारी का कारण बन सकता है. इस खतरे से दूर रहने के लिए तुरंत यूरिक एसिड का लेवल कम करें. इसके अलावा, जब आपका यूरिक एसिड लंबे समय तक हाई रहता है तो यह गाउट (गठिया) बना देता है. यह आर्थराइटिस का एक प्रकार है जिससे जोड़ों में लगातार दर्द बना रहता है. आइए जानते हैं कि वो चीजें कौन सी हैं जिससे शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है.

  1. अरहर व उड़द की दाल
    अरहर व उड़द की दाल खाने से भी यूरिक एसिड बढ़ने लगता है, क्योंकि इन दालों में प्यूरीन बहुत होता है, जो कि किडनी को डैमेज कर सकता है. इसके अलावा इससे गाउट होने का भी खतरा रहता है.
  2. शराब और सॉफ्ट ड्रिंक्स
    शराब और सॉफ्ट ड्रिंक्स के सेवन से भी यूरिक एसिड लेवल बढ़ सकता है. इसके अलावा, ये मोटापा, डायबिटीज और दिल की बीमारी का खतरा भी बढ़ा देता है.
  3. अरबी
    अरबी हेल्दी फूड के केटेगरी में आता है, लेकिन इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से यूरिक एसिड लेवल बढ़ सकता है और किडनी खराब हो सकती है. अरबी में प्यूरीन और कैल्शियम ऑक्सलेट की मात्रा अधिक होती है, जिससे किडनी में पथरी बन सकती हैं.
  4. मछली
    मछली का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह किडनी को खराब कर आपको बीमार बना सकता है. मछली में भी यूरिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में करके इस खतरे से बचा जा सकता है.
Back to top button