पॉलिटिकल

CG POLTICS NEWS: VIDEO- कांग्रेस महापौर के जाति का जिन्न फिर आया बोतल से बाहर : BJP पार्षद ने कहा 2 साल बाद भी जांच अधूरी, कलेक्टर से शिकायत कर जांच पर उठाये सवाल…….

कोरबा 4 जनवरी 2022। कोरबा नगर निगम के कांग्रेस महापौर राजकिशोर प्रसाद को बीजेपी ने एक बार फिर घेरना शुरू कर दिया हैं। करीब दो साल बाद बीजेपी ने महापौर के जाति प्रमाण पत्र को फर्जी बताते हुए कलेक्टर से जांच की मांग की हैं। बीजेपी पार्षद ऋतु चौरसिया ने मंगलवार को जन चौपाल में कलेक्टर से मुलाकात कर जाति प्रमाण पत्र जांच समिति की कार्य प्रणाली पर गंभीर आरोप लगाये गये। पार्षद ने आरोप लगाया कि सत्ता के दबाव में जांच अधिकारी कांग्रेसी महापौर के फर्जी जाति प्रमाण पत्र के प्रकरण की जांच को करीब 2 साल से लंबित रखे हुए हैं। बीजेपी पार्षद ने जांच के नाम पर गुमराह करने पर आने वाले समय पर उग्र जन आंदोलन करने की चेतावनी दी हैं।

नये साल में कोरबा जिला में गुलाबी ठंड के साथ ही लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही हैं। लेकिन इसी गुलाबी ठंड में राजनीति पारा एक बार फिर बढ़ने लगा हैं। कोरबा नगर निगम में महापौर बनने के बाद राजकिशोर प्रसाद के जाति प्रमाण पत्र का मामला 2 साल पहले जमकर उछला था। बीजेपी ने महापौर राजकिशोर प्रसाद के जाति प्रमाण पत्र को फर्जी बताते हुए इसे चुनौती दी थी। लेकिन समय के साथ ही धीरे-धीरे मामला शांत होता गया। अब एक बार फिर करीब 2 साल बाद बोतल में बंद महापौर के जाति का मामला जिन्न की तरह बाहर निकल आया हैं। नगर निगम के वार्ड क्रमांक 13 की पार्षद ऋतु चौरसिया बीजेपी के पार्षदों के साथ मंगलवार को कलेक्टर संजीव झा से शिकायत करने पहुंची। यहां उन्होने कलेक्टर से जन चौपाल में महापौर राजकिशोर प्रसाद के जाति प्रमाण पत्र के फर्जी होने की शिकायत की जांच के लंबित प्रकरण से अवगत कराया।

पार्षद ऋतु चौरसिया ने आरोप लगाया कि उन्होने 12 फरवरी 2021 को महापौर राजकिशोर प्रसाद के जाति प्रमाण पत्र को चुनौती देते हुए जिला स्तरीय जातिप्रमाण पत्र जांच समिति में शिकायत की थी। इसके बाद 27 मार्च 2021 तक कोई कार्रवाई नही होने पर उन्होने दोबारा पुर्नस्मरण पत्र तात्कालीन कलेक्टर को सौपा गया था। लेकिन 2 साल के करीब होने के बाद भी जांच समिति द्वारा प्रकरण की जांच को लंबित रखा गया हैं। बीजेपी पार्षद ऋतु चौरसिया ने आरोप लगाया हैं कि सत्ता के प्रभाव से महापौर के फर्जी जाति प्रमाण पत्र के इस प्रकरण को दबाकर महापौर राजकिशोर प्रसाद को फायदा पहुंचाया जा रहा हैं। बीजेपी पार्षद ने कलेक्टर संजीव झा से जल्द से जल्द जांच पूरा कराने की अपील करने के साथ ही जांच में लेट लतीफी किये जाने पर अब इस मामले की शिकायत राज्यपाल और मुख्यमंत्री से करने की बात कही हैं। इसके साथ ही महापौर के जाति प्रमाण पत्र प्रकरण को लेकर जन आंदोलन की भी चेतावनी दी गयी हैं।

गौरतलब हैं कि नगर पालिक निगम कोरबा में मौजूदा वक्त में महापौर का पद ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षित हैं। बीजेपी की ओर से ऋतु चौरसिया महापौर की प्रत्याशी थी। महापौर के चुनाव में हार का सामना करने के बाद बीजेपी ने शुरू में तो कांग्रेस के महापौर को घेरने का काफी प्रयास किया गया। लेकिन समय के साथ सब ठंडे पड़ गये। ऐसे में 2 साल बाद एक बार फिर बीजेपी पार्षद ऋतु चौरसिया ने महापौर के जाति जाति प्रमाण पत्र प्रकरण को लेकर हल्ला बोल दिया हैं। राजनीतिक पंडितो की माने तो अगर मामले में जांच कर रिपोर्ट दे दी जाती हैं, तो कांग्रेस महापौर की मुसीबते बढ़ सकती हैं। ऐसे में बीजेपी के इस एक्शन को काउंटर करने के लिए कांग्रेस भी कोई ना कोई कदम जरूर आगे बढ़ायेगी।अब ये देखने वाली बात होगी कि आखिर इस पूरे मामले में नतीजा किसके पक्ष में आता हैं, ये तो जांच समिति की रिपोर्ट आने के बाद भी साफ हो सकेगा।

Back to top button