शिक्षक/कर्मचारीहेडलाइन

प्रमोशन पर अल्टीमेटम : आज फेडरेशन मिलेगा प्रमुख सचिव व DPI से… शिक्षक प्रमोशन पर देगा अल्टीमेटम…7 दिन के भीतर प्रमोशन आदेश नहीं हुआ जारी तो…

रायपुर 26 मार्च 2023। प्रमोशन के मुद्दे पर शिक्षक अब आंदोलन की तरफ लौटने लगे हैं। हाईकोर्ट की हरी झंडी के बाद भी शिक्षा विभाग की लेटलतीफी को लेकर आज नाराज शिक्षक विभाग के खिलाफ मोर्चा खोलेंगे। सहायक शिक्षक/समग्र शिक्षक फेडरेशन अपने तयशुदा कार्यक्रम के तहत आज विभाग को अल्टीमेटम देगा। अगर 7 दिन के भीतर प्रमोशन का आदेश विभाग की तरफ से जारी नहीं होता तो 3 अप्रैल को डीपीआई के बाहर जोरदार प्रदर्शन किया जायेगा और घेराव किया जायेगा।

दरअसल प्रमोशन के मुद्दे पर सहायक शिक्षक फेडरेशन तुरंत ही प्रदर्शन की तैयारी में था। लेकिन पंजीकृत संस्था को प्रदर्शन के सात दिन पूर्व सूचना देनी होती है, लिहाजा उनकी शर्तों के मुताबिक सहायक शिक्षक/समग्र शिक्षक फेडरेशन ने एक सप्ताह पूर्व आज सूचना विभाग को देगा। अल्टीमेटम के बावजूद कार्रवाई नहीं हुई तो 3 अप्रैल को प्रदर्शन होगा।

दरअसल विभाग की लेट लतीफी पर अब शिक्षकों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है। पहले शिक्षा विभाग का डीपीआई को प्रमोशन जल्द करने का पत्र और फिर डीपीआई का शिक्षा विभाग को शर्तों को लेकर भेजा पत्र … शिक्षा विभाग की इस चिट्ठी-चिट्ठी पर भड़के सहायक शिक्षक /समग्र शिक्षक फेडरेशन ने आंदोलन का ऐलान कर दिया है, इसके तहत सोमवार को सहायक शिक्षक/समग्र शिक्षक फेडरेशन डीपीआई में अधिकारियों से मिलकर एक सप्ताह का अल्टीमेटम देगा, उसके बाद भी अगर प्रमोशन नहीं होता तो 3 अप्रैल को सहायक शिक्षक समग्र शिक्षक फेडरेशन डीपीआई का घेराव करेगा।

शनिवार को सहायक शिक्षक,समग्र शिक्षक फेडरेशन की प्रांतीय बैठक हुई थी। सहायक शिक्षकों ने साफ कहा कि विभाग के ऐसे ढुलमूल रवैये के बीच मामला फिर से कोर्ट में जा सकता है। ऐसे में जरूरी है कि सहायक शिक्षक के साथ सभी वर्गों के प्रमोशन जल्द से जल्द हो। प्रांतीय अध्यक्ष मनीष मिश्रा की अगुवाई में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि सोमवार को फेडरेशन का प्रतिनिधिमंडल डीपीआई को प्रमोशन में हो रही देरी को लेकर ज्ञापन सौंपेगा। साथ ही एक सप्ताह का अल्टीमेटम दिया जायेगा। अगर शिक्षकों के प्रमोशन के मुद्दे पर विभाग ने त्वरित पहल नहीं की, तो 3 अप्रैल को जोरदार प्रदर्शन किया जायेगा। मनीष मिश्रा ने nwnews24.com को बताया कि…

“प्रमोशन पर हाईकोर्ट ने जब फैसला दे दिया है, तो विभाग ना जाने किस बात का इंतजार कर रहा है। हमें डर है कि विभाग की इस लेटलतीफी का नुकसान शिक्षकों को ना उठाना पड़ जाये। क्योंकि कोर्ट के फैसले को किसी ने अगर उच्च कोर्ट में चुनौती दे दी, तो फिर से पूरी प्रक्रिया बाधित हो जायेगी। इसलिए आज हम मांग करेंगे कि प्रमोशन के निर्देश आज ही जारी करे”

मनीष मिश्रा, अध्यक्ष

Back to top button